tag manger - उत्तरकाशी का सुरंग हादसा : फंसे सभी 40 मजदूरों को पाइप से आक्सीजन व पानी मुहैया – KhalihanNews
Breaking News

उत्तरकाशी का सुरंग हादसा : फंसे सभी 40 मजदूरों को पाइप से आक्सीजन व पानी मुहैया

उत्तराखंड में एक सुरंग खोदने के दौरान मलबा गिरने से दबे मजदूरों को पाइप की मदद से पानी और आक्सीजन मुहैया कराया जा रहा है। अभी करीब पन्द्रह मीटर मलबा हटाने का काम हुआ है। सुरंग में पचास मीटर मलबा अचानक गिरने से चालिस मजदूर सुरंग में फंसे हैं। बचाव दल के निगरानी कर रहे अफसरों ने तीन दिन में बचाव कार्य पूरा होने की उम्मीद जतायीं है।

चारधाम सड़क परियोजना के तहत यमुनोत्री हाईवे पर सिलक्यारा से पोलगांव के बीच राज्य की सबसे लंबी (4.5 किमी) सुरंग बनाई जा रही है। जिसमें अब करीब 500 मीटर हिस्सा ही सुरंग के आर-पार होने के लिए बचा है। दिन-रात दो शिफ्ट में मजदूर इस सुरंग का निर्माण कार्य कर रहे हैं।

बीते शनिवार रात आठ बजे शिफ्ट शुरू हुई थी। जिसमें 40 से 50 मजदूर काम पर गए थे। यह शिफ्ट रविवार को बड़ी दीपावली के दिन सुबह 8 बजे खत्म होने वाली थी। जिसके बाद सभी मजदूर दीपावली की छुट्टी मनाने के लिए उत्साहित थे। लेकिन इससे पहले ही सुबह करीब पांच बजे सुरंग के सिलक्यारा वाले मुहाने से 230 मीटर अंदर सुरंग का 30 से 35 मीटर हिस्सा टूट गया। पहले धीरे-धीरे मलबा गिरा। जिसे सभी ने हल्के में लिया।

फिर अचानक भारी मात्रा में मलबा आया और सुरंग बंद हो गई। इस दौरान 3-4 मजदूरों ने भाग कर अपनी जान बचाई। लेकिन अन्य सुरंग के अंदर ही फंस गई। जिनकी संख्या 35 से 40 के करीब बताई जा रही है। सुरंग के निर्माणकार्य में लगे झारखंड निवासी मजदूर हेमंत नायक ने बताया कि 12 घंटे की शिफ्ट में करीब 65 से 70 मजदूर काम करते हैं।

About admin

Check Also

देश के सभी जिलों में स्थापित होंगे सहकारी बैंक

केन्द्र सरकार ने केंद्र ने देश के प्रत्येक जिले में एक सहकारी बैंक और एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *