tag manger - असम से संयुक्त अरब अमीरात को 10 टन जैविक अदरक का निर्यात – KhalihanNews
Breaking News
असम से संयुक्त अरब अमीरात को 10 टन जैविक अदरक का निर्यात

असम से संयुक्त अरब अमीरात को 10 टन जैविक अदरक का निर्यात

असम के गोलाघाट जिले में एक एफपीओ, पदुमपत्थर एग्रो ऑर्गेनिक एफपीसी ने 12 मार्च को दुबई को 10 टन जैविक अदरक का निर्यात किया, साथ ही 10 टन और संभवतः अगले सप्ताह भेजा जाएगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट (एमओवीसीडीएनईआर) के तहत असम सरकार के बागवानी निदेशालय द्वारा संचालित, एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना, कहा जाता है कि जिलों के किसानों को पहली बार प्रीमियम अदरक के लिए बहुत अच्छी कीमत का एहसास हुआ है।

केंद्रीय योजना जैविक खेती को बढ़ावा देने और किसान संस्थानों के विकास के माध्यम से कृषि मूल्य श्रृंखला में किसानों की भागीदारी बढ़ाने पर केंद्रित है। राज्य सरकार की अधिकारी लक्ष्मी दत्ता कहती हैं, एमओवीसीडीएनईआर के तहत असम में 19,701 किसानों की सदस्यता वाले 22 किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाए गए हैं, जो 20,000 हेक्टेयर जैविक भूमि को कवर करते हैं।

उन्होंने ने कहा कि जैविक खेती के दिशा में काफी तेजी से काम हो रहा है। अदरक की कीमतें काफी अच्छी मिली हैं। किसान जो अदरक यहां के घरेलू बाजार में 60 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेचते थे, वही यूएई को 90 रुपये में निर्यात किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि निर्यातक फर्म कीगा एक्ज़िम्स ने 32-35 किलो प्रति बैग की खेप अपने पास ले ली है, जिसे संयुक्त अरब अमीरात के लिए आगे की शिपमेंट के लिए बुक करने से पहले मुंबई में 3.5 किलो के पैकेट में दोबारा पैक किया जाएगा।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में अदरक का क्षेत्रफल 30.84 हजार हेक्टेयर है, जो 3.56 टन/हेक्टेयर की राष्ट्रीय उत्पादकता के मुकाबले 6.78 टन/हेक्टेयर की औसत उपज पर 209.15 हजार टन का कुल उत्पादन देता है। अदरक का उत्पादन सबसे अधिक मेघालय में होता है, उसके बाद मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में होता है।

उत्पादकता मणिपुर (9.86 टन/हेक्टेयर) में सबसे अधिक है, इसके बाद नागालैंड (9.05 टन/हेक्टेयर) और अरुणाचल प्रदेश (तालिका 1) हैं। इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय खेती की जाने वाली किस्म नादिया है जिसमें कम फाइबर (4.10 प्रतिशत) होता है और पाक प्रयोजनों के लिए इसकी अधिकतम मांग होती है। यद्यपि ऐसा कहा जाता है कि नादिया उत्पादकता के मामले में किसानों के बीच लोकप्रिय है , स्थानीय मध्यम आकार की किस्में अभी भी इस क्षेत्र में बड़े क्षेत्र में उगाई जाती हैं।

विश्व में अदरक का कुल उत्पादन 1683.00 हजार टन है और कुल क्षेत्रफल 310.43 हजार हेक्टेयर है। चीन, भारत, नेपाल और थाईलैंड दुनिया में अदरक के प्रमुख उत्पादक हैं, जिनका उत्पादन क्रमशः 396.60 हजार टन, 385.33 हजार टन, 210.79 हजार टन और 172.68 हजार टन है। भारत और इंडोनेशिया में खेती का सबसे बड़ा क्षेत्र है।

About admin

Check Also

देश के सभी जिलों में स्थापित होंगे सहकारी बैंक

केन्द्र सरकार ने केंद्र ने देश के प्रत्येक जिले में एक सहकारी बैंक और एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *