tag manger - भारतीय पान के शौकीन हैं दुनिया में आठ देशों के लोग – KhalihanNews
Breaking News

भारतीय पान के शौकीन हैं दुनिया में आठ देशों के लोग

भारतीय संस्कृति में पान, आन-बान और शान का प्रतीक है। पान की, बनारसी व बिहार के मगही पान को जीआई टैग मिलने से विश्व स्तर पर पान का रुतबा बढ़ा है। पान अब अपनी लताओं से अलग होकर आठ देशों में लोगों को अपने स्वाद का दीवाना बना चुका है

भारत में पान को खाने के साथ-साथ पान का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है। पान में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। भारत में कुछ पान काफी मशहूर हैं। इसमें मगही और बनारसी पान की बात ही अलग है। वहीं भारत के पान का चलन अब तेजी से विदेशों में भी बढ़ रहा है। भारत के पान का निर्यात भी अब तेजी से हो रहा है।

भारत से सबसे अधिक पान खरीदने वालों में भूटान, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, कनाडा और फ्रांस है।

भारत पान खरीदने के मामले में भूटान सबसे आगे है. भूटान अकेले भारत से 2023 में बेचे गए 50 करोड़ रुपये के पान में 24.53 करोड़ रुपये का पान खरीदता है। भूटान के बाद दूसरे स्थान पर ब्रिटेन 12.04 करोड़ रुपये का पान खरीदता है। उसके बाद अमेरिका 3.99 करोड़ रुपये का पान खरीदता है।

भारत से बांग्लादेश 2.80 करोड़ रुपये, ऑस्ट्रेलिया 2.56 करोड़ रुपये, नेपाल 0.99 करोड़ रुपये, फिर कनाडा 0.76 करोड़ रुपये और फिर फ्रांस है जो 0.37 करोड़ रुपये का पान खरीदता है। इन देशों के अलावा भी कई देश हैं जो भारत से पान खरीदते हैं।

Photo used by Pixabay, website Link – https://pixabay.com

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *