tag manger - पंजाब में शुरू हुआ राशनकार्ड पर घर पर ही आटा व गेहूं पहुंचाने का सिलसिला – KhalihanNews
Breaking News

पंजाब में शुरू हुआ राशनकार्ड पर घर पर ही आटा व गेहूं पहुंचाने का सिलसिला

आम आदमी पार्टी की मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब कैबिनेट ने 29 जुलाई को घर पर आटा और गेहूं पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत मॉडल उचित मूल्य की दुकानें शुरू करने को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कैबिनेट ने सीलबंद आटा और गेहूं के वितरण के लिए एक संशोधित तंत्र को मंजूरी दे दी है। राशन डिपो में काउंटर पर या राशन डिपो धारक द्वारा उचित मात्रा में वजन करके दरवाजे पर विशेष सीलबंद पैकेटों में वितरण की अनुमति दी जाएगी।

सीलबंद आटा और गेहूं प्राप्त करने का एक अधिक सम्मानजनक तरीका होगा। लाभार्थी को लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। डिलीवरी के दौरान बायोमेट्रिक सत्यापन, लाभार्थियों और अन्य लोगों को मुद्रित वजन पर्ची सौंपने की सभी अनिवार्य आवश्यकताओं को सुनिश्चित किया गया है।

होम डिलीवरी सेवा मॉडल उचित मूल्य की दुकानों की अवधारणा पेश करेगी जो पंजाब राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन फेडरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित की जाएगी, जो शीर्ष सहकारी है और सहकारी समितियों को एनएफएस अधिनियम के तहत प्राथमिकता प्रदान की जाती है।

पंजाब में सस्ती दरों पर रेत और बजरी उपलब्ध कराने के अलावा राज्य में इसकी पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कैबिनेट ने पंजाब क्रशर नीति 2023 को भी मंजूरी दे दी है।

पंजाब में नागरिकों को तीन तरह के राशनकार्ड प्रदान किये गये है। ये इस प्रकार हैं

एपीएल राशन कार्ड –

एपीएल राशन राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है और उनके परिवार की आय 10000 रूपये से अधिक होनी चाहिए। राज्य के उन परिवारों को एपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। इन एपीएल राशन कार्ड धारक अपने राशन के ज़रिये राशन की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक का अनाज रियायती दरों पर प्राप्त कर सकते है।

बीपीएल राशन कार्ड –

बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है । बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।इस राशन कार्ड के ज़रिये राज्य के लोग राशन की दुकान सस्ती दरों पर 25 किलो तक का अनाज खरीद सकते है ।

एएवाय राशन कार्ड –

एएवाय राशन कार्ड राज्य के उन परिवारो के लिए जारी किया गया है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है । इस राशन कार्ड के जरिये एक परिवार प्रतिमाह राशन की दुकान से 35 किलो तक का अनाज सस्ती दरों पर खरीद सकते है |
पंजाब के जिन लोगो का नाम इस राशन कार्ड लिस्ट में आएगा उन राशन कार्ड धारको को रियायती दरों कर खाद्य पदार्थ जैसे गेहू चीनी चावल ,केरोसिन आदि प्रदान की जाएगी |
अब लोगो को पंजाब राशनकार्ड 2023 देखने के लिए किसी सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे | अब राज्य के लोग घर बैठे आसानी से ऑनलाइन देख सकते है |
इस ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से पंजाब के नागरिको के समय की भी बचत होगी |
राशनकार्ड के ज़रिये आप अपनी वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, के लिए आवेदन भी कर सकते है |

PHOTO CREDIT – google.com

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *