tag manger - पोल्ट्री फार्मिंग : ग्रामीण इलाकों में कम लागत और कम जगह में अधिक लाभ देने धंधा – KhalihanNews
Breaking News

पोल्ट्री फार्मिंग : ग्रामीण इलाकों में कम लागत और कम जगह में अधिक लाभ देने धंधा

पोल्ट्री फार्मिंग पालतू पक्षियों जैसे मुर्गियों, टर्की-बत्तखों और कलहंसों को उनके मांस या अंडों के लिए पालने की प्रथा है। यह कई देशों में एक प्रमुख उद्योग है, और वैश्विक आबादी 20 बिलियन से अधिक पक्षियों की होने का अनुमान है।

दुनिया का सबसे बड़ा पोल्ट्री फार्म वियतनाम में स्थित है और इसका स्वामित्व सीपी वियतनाम के पास है। फार्म में 100 मिलियन से अधिक मुर्गियों की क्षमता है और प्रति वर्ष 2 बिलियन से अधिक अंडे का उत्पादन होता है। फार्म वियतनामी बाजार में पोल्ट्री उत्पादों का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है और इस क्षेत्र के अन्य देशों को निर्यात भी करता है।

पोल्ट्री फार्मिंग एक लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन यह एक चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। किसानों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें शामिल हैं।

रोग: कुक्कुट कई बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जिससे महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

मौसम: कुक्कुट मौसम की स्थिति के प्रति संवेदनशील होते हैं, और चरम मौसम की घटनाओं से महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

बाजार में उतार-चढ़ाव: की कीमत पोल्ट्री उत्पाद अस्थिर हो सकते हैं, जिससे किसानों के लिए योजना बनाना और बजट बनाना मुश्किल हो सकता है। चुनौतियों के बावजूद, पोल्ट्री फार्मिंग एक प्रमुख उद्योग है जो दुनिया भर के लोगों के लिए भोजन का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान करता है। पोल्ट्री फार्मिंग के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं

कुक्कुट पालन अपेक्षाकृत कम लागत वाला व्यवसाय है। अन्य प्रकार की पशुधन खेती की तुलना में फ़ीड, आवास और श्रम की लागत अपेक्षाकृत कम है। कुक्कुट पालन एक श्रम-कुशल व्यवसाय है। कुक्कुट अपेक्षाकृत छोटे स्थानों में पाले जा सकते हैं, और उन्हें अपेक्षाकृत छोटे पैमाने पर पाला जा सकता है। कुक्कुट पालन एक उच्च उपज वाला व्यवसाय है। पोल्ट्री कम समय में बड़ी मात्रा में मांस या अंडे का उत्पादन कर सकती है।

कूककुट फार्मिंग एक मापनीय व्यवसाय है। पोल्ट्री उत्पादों की मांग के आधार पर पोल्ट्री फार्मिंग को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। यहां पोल्ट्री फार्मिंग की कुछ चुनौतियां हैं

कुक्कुट रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कुक्कुट विभिन्न प्रकार की बीमारियों से संक्रमित हो सकते हैं, जिनमें एवियन इन्फ्लूएंजा, न्यूकैसल रोग और साल्मोनेला शामिल हैं। कुक्कुट परजीवियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कुक्कुट विभिन्न प्रकार के परजीवियों से संक्रमित हो सकते हैं, जिनमें जूँ, घुन और कीड़े शामिल हैं। कुक्कुट में संक्रामक रोग हो सकता है। कुक्कुट शोर, गंध और कीटों को आकर्षित कर सकते हैं।

कुक्कुट पालन पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक हो सकता है। पोल्ट्री का कचरा पानी और हवा को प्रदूषित कर सकता है। चुनौतियों के बावजूद, मुर्गी पालन एक व्यवहार्य व्यवसाय है जो किसानों के लिए लाभदायक हो सकता है।

 

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *