tag manger - राजस्थान में एक नवंबर से शुरू होगी एमएसपी पर मूंग,उड़द, सोयाबीन, मूंगफली की खरीद – KhalihanNews
Breaking News

राजस्थान में एक नवंबर से शुरू होगी एमएसपी पर मूंग,उड़द, सोयाबीन, मूंगफली की खरीद

राजस्थान सरकार ने किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए राजस्थान में इस बार 19 केंद्र अधिक खोले गए हैं। राजस्थान के सहकारिता मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि मूंग की खरीद के लिए 150 केंद्र, उड़द की खरीद के लिए 60 केन्द्र, मूंगफली की खरीद के लिए 72 केन्द्र एवं सोयाबीन की खरीद के लिए 37 केन्द्र खरीद के लिए तय किए गए हैं।

एमएसपी पर फसल बेचने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन
राजस्थान में किसानों को एमएसपी पर फसल बेचने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। किसान अपना ऑनलाइन पंजीकरण 27 अक्तूबर से करा सकते हैं। किसान अपनी सुविधा के अनुसार घर पर खुद से या ई- मित्र सेंटर या खरीद केंद्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक अपना पंजीकरण करवा कर एमएसपी पर अपनी फसल बेच सकते हैं।

किसान अपनी फसल एमएसपी पर बेचने के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या फिर वे जनसेवा केन्द्र एवं खरीद केन्द्रों पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया कि मूंग, उड़द व सोयाबीन की खरीदारी प्रदेश में 319 केन्द्रों पर की जाएगी। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट के माध्यम से एमएसपी पर फसल बेचने से जुड़ी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने बताया ने कहा कि किसानों को आधार कार्ड नम्बर, खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक पासबुक की प्रति पंजीकरण फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जो भी किसान बिना गिरदावरी के अपना पंजीकरण करेगा उसका पंजीकरण एमएसपी पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा। सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसान एक आधार कार्ड में दर्ज नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी, उसके नाम से केवल एक ही पंजीकरणकरा सकते हैं|

About admin

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *