tag manger - बिहार : छोटे कोल्ड स्टोरेज खोलने पर मिलेगी 50% सब्सिडी – KhalihanNews
Breaking News

बिहार : छोटे कोल्ड स्टोरेज खोलने पर मिलेगी 50% सब्सिडी

एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज यूनिट (टाइप-१) लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। बिहार सरकार का मानना है कि कोल्ड स्टोरेज होने से किसानों की आय बढ़ जाएगी। मार्केट में कम कीमत होने पर वे अपनी फसल को कोल्ड स्टोरेज में स्टोर कर सकते हैं। जैसे ही कीमत में बढ़ोतरी होगी वे मार्केट में इसे बेचन सकते हैं। इससे अच्छी कीमत मिलने से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।

ऐसे भी कोल्ड स्टोर के अंदर कई दिनों तक खाद्य पदार्थ खराब नहीं होते हैं। ऐसे में किसान भाई हरी सब्जियों और फल की तुड़ाई करने के बाद कोल्ड स्टोरेज में रखेंगे तो फसलों की बर्बादी भी कम होगी। साथ ही कई दिनों तक वे ताजे रहेंगे।

बिहार सरकार ने एकीकृत बागवानी मिशन योजना के तहत कोल्ड स्टोरेज यूनिट (टाइप-1) लगाने के लिए 8000 रुपये की लागत राशि निर्धारित की है। इसके ऊपर किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। ऐसे में किसानों को 4000 रुपये फ्री में मिलेंगे। जो किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे कृषि विभाग की आधिकारित वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कोल्ड स्टोरेज को लोगो की भलाई का बिज़नेस मॉडल कहा जाता है। इसमें भंडारण को तैयार करने के लिए सरकार द्वारा लोगो को कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस सब्सिडी का सहयोग प्रदान करती है|

About

Check Also

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

देश के विभिन्न हिस्सों में पानी के संकट और लगातार बदलती आबोहवा के मद्देनजर सरकारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *