tag manger - सरकार की नयी नीति लड़खड़ाते जूट उद्योग के लिए उम्मीद की किरण – KhalihanNews
Breaking News

सरकार की नयी नीति लड़खड़ाते जूट उद्योग के लिए उम्मीद की किरण

भारत की जूट अर्थव्यवस्था की गिरावट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक दशक में नकदी फसल का उत्पादन 13 प्रतिशत से अधिक गिर गया है – 2011-12 में 2.03 मिलियन टन से 2021-22 में 1.77 मिलियन टन तक गिर गया – मई 2022 में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी तीसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार।

इस पृष्ठभूमि में, सरकार ने हाल ही में एक निर्णय लिया है जिससे पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में जूट श्रमिकों, किसानों और मिलों को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) द्वारा खाद्यान्न और चीनी की पैकेजिंग में जूट के अनिवार्य उपयोग का निर्णय न केवल पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा के लिए, बल्कि बिहार, ओडिशा, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के जूट क्षेत्र के लिए भी अच्छी खबर है।

सीसीईए की बैठक में जूट वर्ष 2022-23 के लिए चावल, गेहूं और चीनी की पैकेजिंग में जूट के अनिवार्य उपयोग के लिए आरक्षण मानदंडों को मंजूरी दी गई। अनिवार्य मानदंडों में खाद्यान्नों की पैकेजिंग के लिए पूर्ण आरक्षण और जूट की बोरियों में चीनी की पैकेजिंग के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है, जो पश्चिम बंगाल के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

About khalihan news

Check Also

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

देश के विभिन्न हिस्सों में पानी के संकट और लगातार बदलती आबोहवा के मद्देनजर सरकारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *