tag manger - बरसात के मौसम में पशुओं की देखभाल के लिए उपाय – KhalihanNews
Breaking News

बरसात के मौसम में पशुओं की देखभाल के लिए उपाय

  1. बारिश के पहले पशुओं के पशुशाला की छत की मरम्मत कर दें जिससे बारिश का पानी ना टपके।

पशुशाला की खिड़कियाँ खुली रखें तथा गर्मी एवं उमस से बचने के लिये पंखों का उपयोग करें।

बरसात के मौसम में साफ सफाई का ख़ास खयाल रखें एवं पानी को एक जगह पर एकत्रित नहीं होने दें जिससे मच्छर न हों और परजीवी संक्रमण रोका जा सके।

पशुशाला में पशु के मलमूत्र के निकासी का भी उचित प्रबंध हो। पशुशाला को दिन में एक बार फिनाइल के घोल से अवश्य साफ करें जिससे बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया कम हो सकें।

पशु-बाड़े में और उसके आसपास कचरा और गंदगी इक्कठा ना होने दें और उसके निकास की उचित व्यवस्था हो। नियमित अंतराल पर कीटनाशक को भी छिड़केंं।

जानवरों को ज्यादा शारीरिक थकावट ना होने दें और बार-बार धूप में ना लाएं।

बारिश के मौसम में पशुओं को बाहर चरने के लिए नहीं भेजें क्योंकि बारिश के मौसम में गीली घास पर कई तरह के कीड़े होते हैं जो पशुओं के पेट में चले जाते हैं और शरीर को नुकसान पहुँचाते हैं|

पशुपालकों अपने पशुओं का उचित टीकाकरण पशु चिकित्सक की सलाह पर शुरुआत में ही करें तथा प्रति वर्ष पुन: टीकाकरण दोहराना चाहिए। गाय एवं भैंसों में खुरपका मुँहपका, गलघोंटू, टंगिया रोग आदि का टीका बारिश से पहले लगाया जाता है। भेड़ और बकरियों में भी मानसून की शुरुआत में पीपीआर और गलघोंटू का टीका लगाया जाता है।

About admin

Check Also

इस अवसर पर अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता ने मुख्यमंत्री को चार करोड़ 27 लाख रुपये के लाभांश का चेक भेंट किया। अपेक्स बैंक में शासन ने 142 करोड़ की अंशपूंजी लगाई है। बैंक को 131.83 करोड़ रुपये का संचित लाभ हुआ है। नर्मदा सिंचाई परियोजनाओं का लाभ अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों को समय पर और सही ढंग से पहुंचे।

मध्य प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में बनेंगे पीएम किसान समृद्धि केंद्र

मध्य प्रदेश में अब किसानों को खाद, बीज, कृषि उपकरण, मिट्टी परीक्षण सहित विभिन्न योजनाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *