tag manger - उत्तर प्रदेश : खेती, गाय, गौशाला का प्रशिक्षण लेने हरिद्वार गये किसान – KhalihanNews
Breaking News

उत्तर प्रदेश : खेती, गाय, गौशाला का प्रशिक्षण लेने हरिद्वार गये किसान

उत्तर प्रदेश सरकार अब किसानों को खेती से अतिरिक्त आय के लिए विशेष प्रशिक्षण देगी| इसके लिए हरिद्वार स्थित पतंजलि रिसर्च सेंटर को चुना गया है| यहां किसान गौशाला संरक्षण और प्रबंधन के साथ जैविक व प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों को सीखेंगे यहीं पर किसानों को खेती के साथ अतिरिक्त आय के लिए गुर भी बताए जाएंगे|

शनिवार को उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले का एक जत्था हरिद्वार रवाना हुआ| किसानों के इस जत्थे में अधिकारी भी साथ में है| यह 15 किसान 3 दिन तक पतंजलि रिसर्च सेंटर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे वापस जौनपुर लौटकर यह किसान अपने अपने विकासखंड क्षेत्र में अपने अनुभव बांटेंगे|

कृषि भवन परिसर से शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने जनपद में गठित कृषक उत्पादन संगठनों के 15 प्रगतिशील कृषकों को पतंजलि योगपीठ के आर्गेनिक रिसर्च प्रशिक्षण सेंटर के लिये रवाना किया।

यह भ्रमण दल 22 से 24 मई तक पतंजलि रिसर्च सेंटर पर एफपीओ को वेहतर उत्पादन, प्रासेसिंग, ग्रडिंग, पैकेजिंग, भंडारण, मार्केटिंग, गौशाला प्रबंधन आदि से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। भ्रमण दल को रवाना करते हुए श्री शुक्ला ने बताया कि जनपद के किसान पतंजलि रिसर्च सेंटर पर भ्रमण कर आमदनी बढ़ाने के तौर तरीकों को सीखकर कृषि के सतत विकास में योगदान करेंगे।

बताया गया कि ‘आत्मा’ योजना के तहत अंतराज्यीय
कृषक भ्रमण दल के साथ उप कृषि निदेशक जय प्रकाश, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश कुमार, अपर जिला कृषि अधिकारी रमेश चंद्र यादव प्रशिक्षण में सहयोग करेंगे।

भ्रमण दल में योजना सहायक शरद पटेल, अमित परमार, संध्या सिंह, दुर्गा मौर्या, जयन्त सिंह, ज्ञान तिवारी, कमलेश यादव, विशाल सिंह, विजय वर्मा, जगदीश सहित तमाम प्रगतिशील कृषक रवाना हुये।

About admin

Check Also

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

अभी तक उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले की चर्चा दो कारणों से होती रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *