tag manger - बिहार : सूबे में हो रहा दुधारू पशुओं का भी बीमा, डाक्टर का प्रमाण-पत्र जरूरी – KhalihanNews
Breaking News

बिहार : सूबे में हो रहा दुधारू पशुओं का भी बीमा, डाक्टर का प्रमाण-पत्र जरूरी

बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मुताबिक, दुधारू मवेशियों के लिए पशु बीमा की योजना केवल उन्हीं दुधारू मवेशियों को प्रदान की जाएगी जो स्वस्थ हैं और उनके पास पशु चिकित्सक द्वारा जारी किया गया स्वास्थ्य प्रमाण पत्र है। योजना के तहत दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के सदस्यों के दुधारू पशुओं को बीमा में प्राथमिकता दी जायेगी।

दुधारू मवेशियों के लिए पशुधन बीमा योजना का उद्देश्य लम्पी, एचएसबीक्यू और अन्य गंभीर बीमारियों के कारण मृत्यु के मामले में पशुधन मालिकों को होने वाले वित्तीय नुकसान के खिलाफ दुधारू मवेशियों का बीमा करके सभी श्रेणियों के पशुधन मालिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारना है।

बीमारी के कारण डेयरी पशुओं की मौत होने पर पशुपालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उनके पास पशु बीमा नहीं होता है। पशुपालकों की इसी समस्या को देखते हुए बिहार सरकार ने दुधारू मवेशियों के लिए पशु बीमा की योजना शुरू की है। पशुधन बीमा योजना का उद्देश्य पशुपालकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। इससे पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा।

पशु बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पशुपालकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इच्छुक आवेदकों को दुधारू पशुओं के बीमा के लिए अपना आवेदन डेयरी विकास निदेशालय की वेबसाइट डेयरी.बिहार.जीओवी.इन पर ऑनलाइन जमा करना होगा। योजना का कार्य राज्य के समस्त जनपदों में संबंधित जनपद के जिला ग्राम्य विकास अधिकारी/जिला ग्राम्य विकास अधिकारी द्वारा किया जायेगा।

दुधारू मवेशियों के लिए पशुधन बीमा योजना का उद्देश्य लम्पी, एचएसबीक्यू और अन्य गंभीर बीमारियों के कारण मृत्यु के मामले में पशुधन मालिकों को होने वाले वित्तीय नुकसान के खिलाफ दुधारू मवेशियों का बीमा करके सभी श्रेणियों के पशुधन मालिकों को सुरक्षा प्रदान करना है। साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारना है।

About

Check Also

https://khalihannews.com/

जहां चीनी मिल नहीं वहां गुड़ उत्पादन इकाईयों को बढ़ावा देगी बिहार-सरकार

बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *