tag manger - कर्नाटक : किसानों ने जल्दी गन्ना पेराई सीजन शुरू करने की मांग – KhalihanNews
Breaking News

कर्नाटक : किसानों ने जल्दी गन्ना पेराई सीजन शुरू करने की मांग

कर्नाटक में किसानों की मांग है कि सूबे में चीनी मिलों में जल्दी पेराई सीजन शुरू किया जाये। महाराष्ट्र फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर मिल्स के चेयरमैन पीआर पाटिल ने कहा कि कर्नाटक द्वारा गन्ना पेराई सत्र को 25 अक्टूबर करने से महाराष्ट्र की चीनी मिलों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

महाराष्ट्र में, गन्ने की पेराई 1 नवंबर से शुरू होने वाली है। इस साल गन्ना उत्पादन में कमी के कारण पेराई सत्र को आगे बढ़ाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया था।

इससे पहले, कर्नाटक सरकार ने 1 से 15 नवंबर के बीच गन्ना पेराई की अनुमति देने का फैसला किया था और यह निर्णय महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित मिलों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया था क्योंकि किसान अपनी उपज पड़ोसी राज्य में भेजने को प्राथमिकता देते थे।

महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्र के किसान कर्नाटक में भी गन्ना आपूर्ति करते है। अब, चूंकि कर्नाटक में पेराई सत्र की शुरुआत पहले होने जा रही है, मिल मालिकों को डर है कि उन्हें गन्ने की आपूर्ति में गिरावट देखने को मिलेगी क्योंकि किसान अपनी उपज कर्नाटक भेजना शुरू कर देंगे।

मिली जानकारी के अनुसार त्योहारी सीजन के कारण कर्नाटक में श्रमिकों की कमी है। कर्नाटक में दशहरा का त्योहार अधिक दिनों तक मनाया जाता है और उस दौरान श्रमिक कोई काम नहीं करते हैं। जब तक वे कर्नाटक में कटाई शुरू करेंगे, तब तक महाराष्ट्र में भी कटाई शुरू हो जाएगी।

About

Check Also

कर्नाटक : कर्ज , सूखा और फसलें खराब होने से 15 महीने में 1182 किसानों ने खुदकुशी

कर्नाटक : कर्ज , सूखा और फसलें खराब होने से 15 महीने में 1182 किसानों ने खुदकुशी

महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक राज्य में किसानों की आत्महत्या का जारी आंकड़ा दहलाने वाला है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *