tag manger - ललितपुर के जंगल में बसे पांच गांव सौर ऊर्जा से जगमग – KhalihanNews
Breaking News

ललितपुर के जंगल में बसे पांच गांव सौर ऊर्जा से जगमग

उत्तर प्रदेश के ललितपुर ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यहां पर मुख्यमंत्री योगी के विजन के तहत पहले चरण में जंगल से सटे पांच गांव के करीब साढ़े तीन सौ घर सोलर पावर से जगमगा रहे हैं। इसके साथ ही 73 स्ट्रीट लाइट ने सड़कों के अंधेरे को खत्म कर दिया है।

ललितपुर के युवा जिला अधिकारी अक्षय त्रिपाठी के अनुसार विकासखंड मड़ावरा के वनगुवां, लखंजर, हीरापुर, पापड़ा और बारई गांव जंगलों के बीच में बसे हुए हैं। ऐसे में यहां पर बिजली की आपूर्ति के लिए लाइन को जंगलों से होकर ले जाना पड़ेगा। इससे जंगल को नुकसान के साथ वन्यजीवों पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इस पर हमने यहां पर सोलर पावर से बिजली सप्लाई की योजना बनायी। इन गांवों में सर्वे कराया गया तो पाया गया कि यहां पर सोलर प्लांट के जरिये बिजली की आपूर्ति की जाती थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वह निष्क्रिय हो गये हैं। ऐसे में, दोबारा सोलर पावर शुरू करने के लिए 3 गांव के लिए सीएसआर फंड और दो गांव के लिए जिला खनिज निधि के जरिये करीब 70 लाख की धनराशि जुटायी गई।

जंगल में अंधेरा दूर करने के संकल्प को पूरा करने वाले जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी के अनुसार पहले चरण में पांच गांव को सोलर के जरिये बिजली की आपूर्ति की जा रही है। अब दूसरे चरण में शहर के सभी सरकारी भवनों में सौर ऊर्जा के जरिये बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही सोलर पार्क के लिए 2700 एकड़ भूमि के सापेक्ष अब तक 1317.80 एकड़ सरकारी और 1022.73 एकड़ निजी भूमि को चिन्हित किया जा चुका है। इसमें लगभग 86 प्रतिशत भूमि लीज पर अधिग्रहित की जा चुकी है।

गौरतलब है कि वर्तमान में बुंदेलखंड को जहां एक ओर बल्क ड्रग पार्क का हब बनाया जा रहा है, तो वहीं आधारभूत संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) को गति देने के लिए ‘बीडा’ का गठन कर अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में ललितपुर ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यहां पर सीएम योगी के विजन के तहत पहले चरण में जंगल से सटे पांच गांव के करीब साढ़े तीन सौ घर सोलर पावर से जगमगा रहे हैं। इसके साथ ही 73 स्ट्रीट लाइट ने सड़कों के अंधेरे को खत्म कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार ललितपुर में जिला प्रशासन ने सीएम योगी की मंशा के अनुरूप कई गांवों को सोलर एनर्जी से रोशन कर मिसाल पेश की है। यहां पर पहले चरण में पांच गांवों को सोलर एनर्जी से रोशन किया गया है, जबकि पूरे शहर को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है।

About admin

Check Also

माता भूमि: पुत्रोऽहं पृथिव्या:' के भाव को आत्मसात कर 20 जुलाई को पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाएगा उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री

माता भूमि: पुत्रोऽहं पृथिव्या:’ के भाव को आत्मसात कर 20 जुलाई को पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाएगा उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री

20 जुलाई को महापर्व के रूप में मनाया जाएगा पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जनअभियानः सीएम योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *