tag manger - झारखंड : जंगली जानवरों के हमले से घायलों को सोरेन-सरकार देगी डेढ़ लाख रुपये – KhalihanNews
Breaking News

झारखंड : जंगली जानवरों के हमले से घायलों को सोरेन-सरकार देगी डेढ़ लाख रुपये

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में हाथी, जंगली सूअर,भालू आदि की घुसपैठ बढ़ने से गांव वालों पर इन जानवरों कटे हमलों से लोग घायल हो जाते हैं। इसी के मुद्देनजर झारखंड सरकार जंगली जानवरों के हमले के शिकार हुए लोगों का मुआवजा देगी। गंभीर रूप से घायल होने वाले लोगों को अब सरकार 1.5 लाख रुपये देगी। वहीं, जंगली जानवरों के शिकार होने वाले विकलांगों को सरकार 3.25 लाख रुपये देगी।

मिली जानकारी के अनुसार जंगली जानवरों के हमले के दौरान गंभीर चोटें आने पर पीड़ितों के लिए मुआवजे की राशि को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि किसी व्यक्ति के विकलांग होने की स्थिति में मुआवजे की राशि को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3.25 लाख रुपये कर दिया गया है।

जंगली जानवरों के हमले के कारण मामूली चोटें आने पर भी पीड़ितों को बढ़ा हुआ मुआवजा मिलेगा। मुआवजे राशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा घर और संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए अब एक लाख रुपये सरकार देगी।

ऐसे हमलों में घर या संपत्ति को नुकसान पहुंचने पर पीड़ितों को अब 1 लाख रुपये क्षतिपूर्ति दी जाएगी। सूबे में अक्सर हाथियों के झुंड खेतों में पहुंचकर लोगों पर हिंसक हमला कर रहे हैं। इतना ही नहीं जंगली जानवर गांव में घरों को भी तोड़कर नुकसान पहुंचाते हैं। इधर, हिंसक पशुओं के हमलों की घटनाएं बढ़ी हैं।

About

Check Also

झारखंड में सिर्फ एक रुपए में होगा किसानों की फसलों का बीमा

झारखंड में सिर्फ एक रुपए में होगा किसानों की फसलों का बीमा

जलवायु परिवर्तन से कम वर्षा से प्रभावित राज्यों में झारखंड के किसान सबसे ज्यादा प्रभावित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *