tag manger - राजस्थान : उदयपुर किसान मेला में लगेगा महंगाई-राहत कैंप, करीब 20 हज़ार किसानों के बीच होंगे गहलोत – KhalihanNews
Breaking News

राजस्थान : उदयपुर किसान मेला में लगेगा महंगाई-राहत कैंप, करीब 20 हज़ार किसानों के बीच होंगे गहलोत

राजस्थान में किसानों से लगातार संवाद और संपर्क बनाए रखने हेतु गहलोत-सरकार सूबे के सभी संभागों में किसान -मेले आयोजित कर रही है। इन मेलों का मक़सद किसानों को खेती की नमी तकनीक और सरकार की किसान की हितकारी योजनाओं की जानकारी देना है।

जयपुर के बाद दूसरा किसान मेला उदयपुर में लगेगा। दो दिन के इसी मेले के बाद 30 जून से जोधपुर में भी किसान मेला आयोजित किया जाएगा।

किसानों को खेती किसानी के क्षेत्र में आ रही नई तकनीक की जानकारी देने के लिए सरकार उदयपुर मेला को किसान महोत्सव घोषित कर 23-24 जून को उदयपुर और 30 जून-01 जुलाई को जोधपुर में संभाग स्तरीय किसान महोत्सव का आयोजन करने का ऐलान किया है। संभाग स्तरीय महोत्सव में 20-20 हजार किसान हिस्सा लेंगे।

राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा है कि किसानों को खेती की नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए किसान महोत्सव का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसमें तकरीबन 50 हजार किसान शामिल होंगे।

उदयपुर में आयोजित किसान
महोत्सव में स्मार्ट फार्म, कृषि बागवानी, पशुपालन, डेयरी, मत्स्यपालन और कृषि विपणन की तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही कृषि उत्पाद, औजार, बीज आदि की प्रदर्शनी लगाई जाएगी मेले में किसानों के लिए जाजम चौपाल भी रखी गई है जिसमें किसान विषय विशेषज्ञों से संवाद कर सकेंगे, उनके लिए विषयवार सेमिनार और कृषक गोष्ठियां भी होंगी।

किसान महोत्सव में युवाओं को एटरप्रेन्योर बनाने के लिए कृषि स्टार्टर्प्स से मुलाकात करवाई जाएगी। जिससे युवा कृषि के क्षेत्र में उद्यमी बन कर नए रोजगारों का सृजन कर सकेंगे। दो दिन के इस आयोजन में मनोरंजन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए फिल्म, साहित्य व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

PHOTO CREDIT -Twitter.com

About

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *