tag manger - घर के गमलों में फूलों के साथ उगायें हरी सब्जियां – KhalihanNews
Breaking News

घर के गमलों में फूलों के साथ उगायें हरी सब्जियां

अगर आपको घर की बालकनी में ताज़ा व प्रकृतिक हरी उगाना चाहते हैं तो आने वाले महीनों में ताज़ा गोभी, मेथी, धनिया, पालक, सरसों का साग जैसी सब्जियां लगा सकते हैं| इनमें से कई के बीज तो आपकी रसोईघर में मिल जायेंगे|

मेथी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। मेथी सालभर उगाये जाने वाली हरे पत्तेदार सब्जी है, जिसे गमले में अच्छी तरह से उगाया जा सकता है। मेथी के पौधे सर्दी के मौसम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। आमतौर पर मेथी उगाने के लिए आदर्श तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। इसे उगाने के लिए सितम्बर से दिसम्बर के बीच का समय बेस्ट होता है। मेथी आंशिक छाया में अच्छी तरह से बढ़ती है, इसलिए आप इसे घर के अन्दर गमलों में भी ग्रो कर सकते हैं। मेथी उगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है।

एक चौड़ा गमला या फिर जमीन में पहले खर-पतवार हटा के साफ मिटटी भरें, गोबर की खाद या जैविक खाद मिला लें तो और भी अच्छा। अब इस मिटटी को गमले में भरने के बाद पानी डाल के नम कर लें।

अब धनिया के बीजों को फैला दें। ये बीज एक दूसरे से करीब 6-8 इंच दूर होने चाहिए। अब पूरे गमले में 0.5-1 सेंटीमीटर मिटटी की परत बिछा दें।

धनिया के पौधों में बराबर पानी डालना चाहिए पर ध्यान रखें कि इसे इतना पानी चाहिए कि नमी बनी रहे पर गीला न हो। एक स्प्रे बोतल से पानी का छिड़काव करें तो और भी बढ़िया।

7-10 दिनों में अंकुर निकलने लगेंगे। जब पौधा 4-6 इंच बड़ा हो जाये तो आप इन्हें काट सकते हैं। ध्यान रखें कि एक बार में (1/3) एक तिहाई पत्ते से ज्यादा पत्ते न तोडें। इससे पौधा कमजोर नहीं होगा और तेजी से बढ़ता रहेगा।

उबली से मेरा मतलब भुर्ता या चोखा से है, क्यूंकि उबली सब्जियां भारत में केवल स्वास्थ्य के प्रति सचेत व्यक्ति ही खाते हैं न कि आम लोग. सब्जी बनाने के बाद ऊपर से सजावट और बढ़िया महक के लिए धनिया डाला जाता है|

भारत में अमरंथ की मुख्य रूप से दो वेरायटी है: ग्रीन अमरंथ अर्थात चौलाई भाजी और रेड अमरंथ (लाल भाजी)। यह एक पत्तेदार सब्जी है, जो मुख्य रूप से गर्मी के मौसम में उगाई जाती है, लेकिन भारत में इसे साल भर किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। अमरंथ के बीजों को मुख्य रूप से गर्मी या वसंत के शुरुआती समय में बोया जाना बेहतर होता है। अमरंथ पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह से विकसित होती है, इसलिए आप पौधे लगे गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके। चौलाई भाजी की पत्तियों को बुआई से लगभग 30 से 35 दिनों के बाद काटा जा सकता है।

पालक – आप अपने गार्डन में पालक को गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसमों में ग्रो कर सकते हैं।
गर्मियों की शुरुआत में आप पालक को फरवरी के मध्य से अप्रैल तक ग्रो कर सकते हैं।
सर्दियों की शुरुआत में पालक लगाने का सही समय अगस्त से नवम्बर तक उगाया जा सकता है।
अधिक ठंड में इसके बीज सही तरीके से अंकुरित नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा अत्यधिक गर्मी है, तो पालक के बीज अंकुरित तो होते हैं लेकिन पालक ठीक से विकसित नहीं होती है। पालक लगाने का बेस्ट समय शुरूआती सर्दी को माना जाता है।
पालक को ठंडे क्षेत्रों में उगाने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है, तथा गर्म क्षेत्रों में पालक को उगाने के लिए आंशिक छाया की आवश्यकता होती है।

पाक चोय (बोक चोय) –
बोक चोय या पाक चोई एक स्वादिष्ट पत्तेदार हरी सब्जी है, जो गोभी परिवार से संबंधित है। इसमें मोटे लंबे सफेद तने और हरी पत्तियां फोलेट, कैरोटेनॉयड्स और कैल्शियम से समृद्ध होती हैं। बोक चोय या पाक चोई उन सब्जियों में से एक है जो छाया में उग सकती है। पाक चोई के बीजों को उपजाऊ मिट्टी में अप्रैल से जुलाई तक आंशिक छाया में उगाया जाना चाहिए।

About admin

Check Also

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

एथेनॉल के ल‍िए मक्का की खेती बढ़ाने में जुटा भारत

देश के विभिन्न हिस्सों में पानी के संकट और लगातार बदलती आबोहवा के मद्देनजर सरकारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *