tag manger - हरियाणा : पचास रुपये में दो लीटर सरसों का तेल देने की योजना ! – KhalihanNews
Breaking News

हरियाणा : पचास रुपये में दो लीटर सरसों का तेल देने की योजना !

अबकी बार सरसों का बंपर उत्पादन की होने संभावना है। वहीं मंडियों में अगेती सरसों की आवक शुरू हो गई है। इसे देखते हुए व्यापारी अपनी सरसों का पुराना स्टाक निकालने में लगे हुए हैं। इससे सरसों के तेल के भावों में भी गिरावट आ रही है। इस समय सरसों के भावों में उथल-पुथल का दौर बना हुआ है। इसी बीच उपभोक्ताओं के लिए एक खुश खबर आई है। अब आप दो लीटर सरसों का तेल मात्र 50 रुपए में खरीद सकते हैं।

जैसा कि हरियाणा की सरकार की ओर से गरीब परिवार को सस्ते दामों में तेल उपलब्ध करवाने के लिए राशन डिपो की शुरुआत की गई थी। इसके तहत परिवार के लोगों को कम कीमत पर खाद्य तेल उपलब्ध कराया जाता है।

लेकिन जब तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई तो सरकार ने इस डिपो राशन को बंद कर दिया था, जिससे तेल वितरण बंद हो गया। लेकिन जब सरकार ने तेल वितरण बंद करने का निर्णय लिया तो उस दौरान तेल काफी डिपो में स्टॉक बच गया था। जिसकी एक्सपायरी डेट नजदीक आ गई है। ऐसे में राज्य सरकार ने इस सरसों तेल के स्टॉक को निकालने का निर्णय लिया है।

बहादुरगढ़ के डिपो पर 1780 लीटर सरसों तेल स्टॉक में है। तो कहीं 20 तो किसी पर 40 लीटर तेल है। जिन-जिन डिपो पर तेल मौजूद है, वहां आगामी तेल वितरण जल्द ही शुरू हो जाएगा। विभाग ने इसको लेकर अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है। सरसों तेल का वितरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

50 रुपए में दो लीटर तेल
बता दें तेल की खरीद करने के लिए उपभोक्ता को 50 रुपए देने होंगे। वैसे तेल की कीमत कुल 40 रुपए दो लीटर है जिसमें दस रुपए डिपो होल्डर का कमीशन तय किया गया है। इसी बीच खाद्य एवं आपूर्ति के निरीक्षक का कहना है कि तमाम डिपो होल्डरों को इस संबंध में अवगत कराया जा चुका है। जल्द ही तेल वितरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

About admin

Check Also

कम समय और कम पानी से तैयार होने वाली धान की ज्यादा पैदावार वाली किस्में

सिंचाई के लिए पानी का संकट ज्यादातर सूबों में हैं। सभी सरकारों का प्रयास ऐसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *