tag manger - आंध्र प्रदेश : पश्चिम गोदावरी जिले में रबी धान की पैदावार 9.45 लाख टन से अधिक होने की उम्मीद – KhalihanNews
Breaking News

आंध्र प्रदेश : पश्चिम गोदावरी जिले में रबी धान की पैदावार 9.45 लाख टन से अधिक होने की उम्मीद

पश्चिम गोदावरी जिले में 2024 रबी सीजन में धान की पैदावार 9.45 लाख मीट्रिक टन से अधिक होने की उम्मीद है। धान की खेती के अंतर्गत अधिकांश क्षेत्र ‘गोदावरी डेल्टा’ का हिस्सा है, जिसे गोदावरी नदी की मौजूदा नहरों के माध्यम से सिंचाई सुविधा मिलती है। सरकार ने अप्रैल के पहले सप्ताह से किसानों से 7.50 लाख मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य रखा है।

धान, गोदावरी डेल्टा में रबी मौसम में उगाई जाने वाली प्रमुख खाद्य फसल है जो काकीनाडा, पूर्वी गोदावरी, डॉ. बीआर अंबेडकर कोनसीमा, एलुरु और पश्चिम गोदावरी जिलों में फैली हुई है।

पश्चिम गोदावरी जिले के कलेक्टर सुमित कुमार ने दावा किया है कि रबी सीजन में किसानों से कुल 7.50 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जाएगी, जबकि कुल उपज 9.45 लाख मीट्रिक टन से अधिक होने का अनुमान है।

धान की खरीद अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा, 324 रायथु भरोसा केंद्रों को ‘धान खरीद केंद्र’ के रूप में नामित किया गया है।

नागरिक आपूर्ति विभाग और अन्य हितधारकों को किसानों से धान खरीदने के लिए 1.8 करोड़ बोरियों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। संयुक्त कलेक्टर सीवी प्रवीण आदित्य ने कहा कि धान खरीद अभियान के लिए कम से कम 2,600 वाहन तैयार रखे जाएंगे।

About admin

Check Also

आंध्र प्रदेश : मानसून से पहले मिट्टी की सेहत जांचने को ढाई लाख नमूने जांचने में तेजी

आंध्र प्रदेश में सभी किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच की जाती है। किसानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *