tag manger - केरल : डेयरी किसानों को दूध का चार रुपये प्रति लीटर अधिक भुगतान करेगी सरकार – KhalihanNews
Breaking News

केरल : डेयरी किसानों को दूध का चार रुपये प्रति लीटर अधिक भुगतान करेगी सरकार

केरल में डेयरी किसानों को सरकार ने तोहफा दिया है। सरकार किसानों को दूध का चार रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त भुगतान करेगी। राज्य सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि किसानों के लिए ये फैसला 28 करोड़ रुपये की परियोजना का हिस्सा है।

केरल के पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री जे चिंचुरानी ने बताया कि डेयरी किसानों को उनके लिए 28 करोड़ रुपये की परियोजना के तहत अगले साल मार्च तक अतिरिक्त 4 रुपये प्रति लीटर दूध का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दूध की कीमत बढ़ाना संभव नहीं है। इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है।

वायनाड जिला प्रशासन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पशुपालन मंत्री ने बताया कि डेयरी किसानों को एक जुलाई से ही अधिक भुगतान किया जा रहा है। ये अगले साल मार्च तक लागू रहेगा। किसानों को अतिरिक्त राशि उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से इस परियोजना के लिए 28 करोड़ रुपये की राशि निश्चित की गई है। योजना को डेयरी विकास विभाग ने तैयार किया है। जानकारी के अनुसार, धन स्थानीय निकायों के सहयोग से मिलेगा।

बयान में कहा गया है कि मंत्री की घोषणा जिले के उन किसानों के लिए की गई है जिनके सुअर अफ्रीकी स्वाइन बुखार के फैलने के बाद मारे गए थे। बता दें कि वायनाड और अन्‍य पड़ोसी जिलों में अफ्रीकन स्‍वाइन के मामले सामने आए थे। इसे फैलने से रोकने के लिए सुअरों को मारने के आदेश दिए गए थे। इस निर्देश के अनुसार इन क्षेत्रों में अब तक 700 से अधिक सुअर मार दिए गए हैं। इसकी क्षतिपूर्ति के रूप में जिले के तीन अलग-अलग इलाकों में सात किसानों को 37 लाख रुपये से अधिक की राशि मुआवजे के रूप में दिए जाने का एलान किया गया है।

About admin

Check Also

केरल के ढाई हजार मंदिरों में ओलिएंडर के फूल अर्पित करने पर रोक

केरल सरकार द्वारा नियंत्रित दो मंदिर न्यास ने मंदिरों में ओलिएंडर प्रजाति के फूल यानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *