tag manger - उत्तर प्रदेश : बारिश, आंधी और तूफान का पहले ही पता देने को लगेंगे 4 डॉप्लर राडार – KhalihanNews
Breaking News
उत्तर प्रदेश : बारिश, आंधी और तूफान का पहले ही पता देने को लगेंगे 4 डॉप्लर राडार

उत्तर प्रदेश : बारिश, आंधी और तूफान का पहले ही पता देने को लगेंगे 4 डॉप्लर राडार

यूपी में भी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली में यूपी के राहत आयुक्त कार्यालय और भारतीय माैसम विज्ञान विभाग के बीच चार डॉप्लर रडार स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किया गया। इससे सरकार को आपदा से पहले अलर्ट जारी करने और प्रबंधन में आसानी होगी।

मौसम की सटीक भविष्यवाणी के लिए यूपी में लखनऊ सहित पांच शहरों में डॉप्लर रडार, तहसील स्तर पर ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) व ब्लॉक स्तर पर दो-दो आटोमेटिक रेन गेज (एआरजी) की स्थापना की जाएगी। राजस्व विभाग इसके लिए मौसम विभाग नई दिल्ली के साथ समझौता (एमओयू) करेगा। मौसम विभाग उपकरणों की खरीद में राज्य को तकनीकी सहयोग देगा। मौसम विभाग ने उपकरण खरीद समिति में लखनऊ केंद्र के निदेशक को भी शामिल किया है।

ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन व ऑटोमेटिक रेनगेज की खरीद के लिए स्पेसिफिकेशन तैयार किया जा रहा है। एडब्ल्यूएस की स्थापना से तापमान, आर्द्रता, हवा के प्रवाह, दबाव, दिशा, गति व वर्षा आदि के बारे में जानकारी हो सकेगी। मैनुअल व्यवस्था में तीन-तीन घंटे पर ये सूचनाएं जुटाई जाती हैं। इससे हर 10-15 मिनट के अंतर पर स्थिति पता कर सकेंगे। एआरजी वर्षा की स्थिति, तापमान व आर्द्रता उपलब्ध कराएगी।

प्रदेश के किनारे के हिस्से वाले रडार के अंतिम परिधि क्षेत्र छाया क्षेत्र (शैडो एरिया) श्रेणी में हैं। यहां सटीक पूर्वानुमान कठिन होता है। आपदाओं में जनहानि व धनहानि रोकने के लिए सरकार ने लखनऊ, झांसी, अलीगढ़ व आजमगढ़ में एक्स बैंड व वाराणसी में एस-बैंड डॉप्लर रडार लगाने का फैसला किया है। रडार की खरीद व उसे स्थापित करने का काम मौसम विभाग करेगा। इस पर होने वाला खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

उत्तर प्रदेश के लिए 450 ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन व 2000 ऑटोमेटिक रेनगेज लगाने पर सहमति बन गई है। ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन शहरी क्षेत्रों में भी स्थापित होंगे। मौसम विभाग इस काम के लिए यूपी सरकार को तकनीकी सहयोग देगा, जबकि खरीद राज्य सरकार करेगी। मौसम के सटीक पूर्वानुमान का लाभ शहरी क्षेत्रों में बाढ़ व यातायात प्रबंधन में भी होगा।

About

Check Also

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

अभी तक उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले की चर्चा दो कारणों से होती रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *