tag manger - राजस्थान : भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा होंगे उपमुख्यमंत्री – KhalihanNews
Breaking News

राजस्थान : भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा होंगे उपमुख्यमंत्री

राजस्थान के नये मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। राजस्थान में दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे।भाजपा आलाकमान ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान में नए सीएम चेहरे को लेकर चौंकाया है। पार्टी ने पहली बार जयपुर के सांगानेर से चुनाव लड़े भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया है। शर्मा को सीएम बनाकर भरतपुर के साथ जयपुर जिले को साधा गया है।विधानसभा चुनाव में मतदान के दिन कई प्रत्याशी अपना वोट नहीं डाल पाए। इन प्रत्याशियों में भजन लाल शर्मा का नाम भी शामिल है। शर्मा ने जयपुर की सांगानेर सीट से चुनाव लड़ा और उनका वोट नदबई में डलता है। जयपुर से ज्यादा दूरी होने की वजह से शर्मा अपना वोट नहीं डाल पाए। इस मसले पर उनके सामने चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज ने आग्रह भी किया था कि शर्मा को नदबई जाकर वोट डालना चाहिए, क्योंकि वोट की ताकत से ही ईमानदार सरकार चुनी जा सकेगी।

इसके साथ ही उन तमाम चर्चाओं और अटकलों पर विराम लग गया जो दो बार की सीएम रह चुकीं वसुंधरा राजे को तीसरी बार प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाए जाने का दावा कर रहे थे।

केंद्रीय नेतृत्व ने इस बार तीनों ही राज्यों में नए चहरे को मुख्यमंत्री बनाने के फॉर्मूले को अंजाम दिया है। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के साथ ही संकेत मिल गए थे कि राजस्थान में भी नए चहरे पर दांव खेला जाएगा। हुआ भी वही। नए चेहरे के इस नए फॉर्मूले के कारण वसुंधरा राजे का तीसरी बार मुख्यमंत्री का सपना टूट गया।केंद्रीय नेतृत्व ने इस बात के पहले ही संकेत दे दिए थे कि इस बार तीनों चुनावी राज्यों में 70 वर्ष से कम उम्र का ही मुख्यमंत्री बनाएंगे। मध्य प्रदेश में 58 वर्षीय मोहन यादव को और छत्तीसगढ़ में 59 वर्षीय विष्णुदेव साय को नया मुख्यमंत्री चुना गया है। इसके बाद भी ये लगभग तय हो गया था कि राजस्थान को भी 70 वर्ष से कम मिलेगा। हालांकि पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की वर्त्तमान उम्र ठीक 70 वर्ष है लेकिन लगभग तीन माह बाद मार्च में ही वे इस पड़ाव को पार करा जाएंगी।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। अब 15 दिसंबर को सीएम और डिप्टी सीएम सहित 12—13 मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। लेकिन राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा का 15 दिसंबर से एक कनेक्शन है। शर्मा का जन्मदिन भी 15 दिसंबर को ही आता है। ऐसे में शर्मा के लिए 15 तारीख दोगुनी खुशियां लेकर आ रही है।

About admin

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *