tag manger - हरियाणा के शाहबाद में लगेगा सूरजमुखी का तेल निकालने का कारखाना – KhalihanNews
Breaking News

हरियाणा के शाहबाद में लगेगा सूरजमुखी का तेल निकालने का कारखाना

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को कहा एशिया की सबसे बड़ी फल,फूल व सब्जी मंडी के निर्माण कार्यों का शुभारम्भ किया। सोनीपत के गन्नौर में जीटी रोड के साथ 537 एकड़ में बन रही एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट में 2600 करोड़ रुपए से तैयार होगी।

आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि योजना बनाकर शाहबाद में 4 एकड़ जमीन पर तेल निकालने का कारखाना बनाया जाएगा। 20 हजार मीट्रिक टन सूरजमुखी के बीज की हैफेड खरीदारी करेगा। इससे तेल और घी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सूरजमुखी का एमएसपी मूल्य 6400 रु है और सूरजमुखी 4200 रुपए बिक रही थी। भावांतर योजना के तहत भाव भी बढ़ाए जाएंगे और किसान का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

गौरतलब है कि गुन्नौर की इस बड़ी मण्डी का शिलान्यास पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने किया था। आज के समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा गन्नौर की बागवानी मंडी कृषि क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। मुख्यमंत्री ने गन्नौर में सब्जी उत्पादन से जुड़ने वाले किसानों को 5 हजार रुपए प्रति एकड़ मदद की सौगात भी दी।

हरियाणा के सोनीपत के गन्नौर क्षेत्र के सब्जी उत्पादक किसानों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभी यहां 3 हजार एकड़ में सब्जी बिजाई होती है। किसान ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में सब्जी की बिजाई करें। सिंचाई के पानी आदि की जो भी समस्या है, उसका समाधान सरकार करेगी। उन्होंने ऐलान किया कि 3 हजार एकड़ से ज्यादा में अब सब्जी बिजाई करने वाले जो भी किसान होंगे, सरकार उनको 2024 से प्रति एकड़ 5 हजार रुपए की सहायता देगी। सरकार किसानों को ये मदद 3 साल तक दी जाएगी।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से जुड़ी कई लाभकारी योजनाओं और किसानों के लिए सरकार उठाये जा रहे कदमों की चर्चा की।

PHOTO CREDIT -https://pixabay.com/

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *