tag manger - उत्तर प्रदेश : केंद्र सरकार से मेरठ कृषि विवि को मिलेंगे तीन ड्रोन – KhalihanNews
Breaking News

उत्तर प्रदेश : केंद्र सरकार से मेरठ कृषि विवि को मिलेंगे तीन ड्रोन

केंद्र सरकार के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-(आइसीएआर) ने मोदीपुरम स्थित कृषि विवि को तोहफा दिया है। पहले चरण में केंद्र सरकार ने देश के 74 कृषि विवि में से 25 कृषि विवि को ड्रोन देने का प्रस्ताव पास किया है। जिनमें से मेरठ का कृषि विवि भी शामिल हुआ है, जिसे तीन ड्राेन मिलेंगे। मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्याेगिकी विवि के कार्यक्रम में 20 केवीके यानी कृषि विज्ञान केंद्र हैं।

विवि प्रशासन ने आसीएआर से अपने 20 केवीके के लिए 20 ड्रोन देने का प्रस्ताव भेजा था। जिसके बाद आइसीएआर ने पहले चरण में देश के 74 कृषि विवि और 731 केवीके में से 25 कृषि विवि और 100 केवीके को ड्रोन देने को मंजूरी दी है। इनमें से मोदीपुरम कृ़षि विवि को एक ड्रोन के अलावा विवि के कार्यक्षेत्र वाले दो केवीके बिजनौर व हस्तिनापुर को एक-एक ड्रोन देने का प्रस्ताव पास किया गया है। पहले ही चरण में मोदीपुरम कृषि विवि का नाम आने के बाद विवि प्रशासन के अधिकारी भी खुशी जाहिर कर रहे हैं।

वहीं आसीएआर के बजट में प्रत्येक ड्रोन दस-दस लाख रुपये कीमत का होगा। साथ ही एक वैज्ञानी को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिस पर 60 हजार रुपये खर्च आएगा। डैमो पर भी तीन-तीन लाख रुपये खर्च होंगे|

ड्रोन से कृषि वैज्ञानी किसानों को उनके खेतों में डैमो के जरिये ड्रोन से फसल पर कम दवा का छिड़काव और देखभाल करने का तरीका सिखाएंगे। मोदीपुरम कृषि विवि के केवीके हस्तिनापुर व बिजनौर में किसानों को समय-समय पर डैमो से बेहतर फसल के रखरखाव करना सिखाया जाएगा। वहीं विवि में भी वर्कशाप में डैमो दिखाया जाएगा।

About admin

Check Also

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

उत्तर प्रदेश : इस्राइल की टिश्यू कल्चर से लखीमपुर-खीरी जिले में केला की खेती बढ़ी

अभी तक उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले की चर्चा दो कारणों से होती रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *