tag manger - तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय में ड्रोन अकादमी को मंजूरी – KhalihanNews
Breaking News

तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय में ड्रोन अकादमी को मंजूरी

हैदराबाद। नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA) ने प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (PJTSAU) में ड्रोन अकादमी को मंजूरी दे दी है। यह मारुत ड्रोनटेक प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से 10 वर्षों की अवधि के लिए किसानों, डिप्लोमा धारकों, कृषि-स्नातकों और बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को कृषि-ड्रोन पायलट प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन (आरपीटीओ) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करता है।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों के अनुसार, पीजेटीएसएयू तेलंगाना में सात प्रमुख फसलों – धान, कपास, अरहर (लाल चना), मूंगफली (मूंगफली) के लिए ड्रोन आधारित कीटनाशक छिड़काव के लिए फसल-विशिष्ट मानक संचालन प्रोटोकॉल (एसओपी) के विकास पर काम कर रहा है। , सोयाबीन, तिल (गिंगेली) और कुसुम।

प्रमुख क्षेत्रीय फसलों में कीटनाशकों के ड्रोन-आधारित छिड़काव के लिए फसल-विशिष्ट एसओपी के विकास पर विस्तृत जानकारी कृषि मंत्रालय में राष्ट्रीय समिति को प्रस्तुत की गई थी। ड्रोन पर विश्वविद्यालय की कृषि-डोमेन विशेषज्ञता को ध्यान में रखते हुए, डीजीसीए ने राज्य में कृषक समुदाय के लाभ के लिए पीजेटीएसएयू ड्रोन अकादमी को अनुमति दी है।

अधिकारियों ने कहा कि अकादमी यहां विश्वविद्यालय परिसर में पुराने एसएबीएम भवन में जल्द ही चालू हो जाएगी। प्रस्तावित कृषि-ड्रोन पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम छह दिनों के लिए पेश किया जाएगा जिसमें ड्रोन पायलटिंग, परिचालन सुरक्षा, जोखिम मूल्यांकन, डीजीसीए नियमों और विनियमों और फसल विशिष्ट एसओपी से संबंधित पहलुओं को शामिल किया जाएगा।

यह अपनी तरह का पहला विशिष्ट कृषि डोमेन-विशिष्ट ड्रोन पायलट प्रशिक्षण संस्थान होगा और यह कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में ड्रोन के उपयोग के लिए कुशल मानव संसाधनों का विकास सुनिश्चित करेगा। यह कृषि-स्नातकों, किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ), महिला स्वयं सहायता समूहों, ग्रामीण उद्यमियों द्वारा ग्राहक नियुक्ति केंद्रों (सीएचसी) की स्थापना का मार्ग भी प्रशस्त करेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा।

About

Check Also

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला। ।।। ।

तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला।

पिछले कुछ सालों से तेलुगू देशम पार्टी खराब दौर से गुजर रही है। टीडीपी प्रमुख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *