tag manger - असम : केंद्र की श्रमिक और किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ लामबंद हुए मजदूर संगठन – KhalihanNews
Breaking News

असम : केंद्र की श्रमिक और किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ लामबंद हुए मजदूर संगठन

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) और ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच द्वारा 26 से 28 नवंबर के बीच बुलाए गए महापड़ाव के अभियान ने असम में गति पकड़ ली है। किसान संगठन और ट्रेड यूनियन राज्य और केंद्र सरकारों की किसान विरोधी और मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ बड़ी लामबंदी के उद्देश्य से राज्य के विभिन्न जिलों में अभियान चला रहे हैं।

सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीआईटीयू) असम के सचिव तपन सरमा ने कहा कि पूरे असम में पांच केंद्रों पर बड़े पैमाने पर सभाएं होंगी। डिब्रूगढ़ (ऊपरी असम), तेज़पुर (मध्य असम), राजधानी शहर। गुवाहाटी, बोंगाईगांव (निचला असम), और बराक घाटी में सिलचर। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य गुवाहाटी में 10,000 लोगों को इकट्ठा करने का है।”

अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) के राज्य सचिव और एसकेएम, असम के संयोजक टिकेन दास ने इसी लक्ष्य की बात कही। गुवाहाटी में प्रदर्शन में 26 नवंबर को राजभवन तक मार्च शामिल होगा।

संगठनों ने जिलों को पांच केंद्रों में विभाजित किया है, जिनमें से प्रत्येक में विभिन्न जिले शामिल हैं। उदाहरण के लिए, गुवाहाटी में 11 जिले, डिब्रूगढ़ में नौ जिले शामिल हैं, जबकि सिलचर में बराक घाटी के सभी तीन जिले शामिल हैं।

सरमा ने कहा, “गुवाहाटी में राजभवन यात्रा के अलावा, संगठनों के नेता उन सभी पांच केंद्रों पर 3,000 से अधिक लोगों के जमा होने की उम्मीद कर रहे हैं जहां विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।”

“असम में धान की कटाई का मौसम शुरू हो गया है, और कई किसान अपने खेतों में पूरी तरह व्यस्त हैं। इसलिए इस समय कई दिनों तक लगातार कार्यक्रम बुलाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। फिर भी, किसान और श्रमिक तीव्रता से अभियानों में लगे हुए हैं, और वे सरकारों की श्रमिक-विरोधी और किसान-विरोधी नीतियों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए तैयार हैं।”

महापड़ाव के मद्देनजर तामुलपुर और नलबाड़ी जिलों में कई बैठकें आयोजित की गई हैं, इसके अलावा हर जगह बाजार क्षेत्रों और कारखानों में पोस्टर और पत्रक वितरण किया गया है। उन्होंने कहा, “ये बैठकें राज्य भर में हजारों हेक्टेयर धान की फसल में कीट आर्मीवर्म के हमले जैसे स्थानीय मुद्दों पर केंद्रित हैं।”

हालाँकि, असम में हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की नवीनतम अधिसूचना, जिसमें कहा गया है कि कोई भी संगठन या राजनीतिक दल किसी भी बैठक, सभा या जुलूस का आयोजन करना चाहता है, उसे शुल्क जमा करके पूर्व पुलिस अनुमति प्राप्त करनी होगी, जिससे आयोजक चिंतित हैं।

About admin

Check Also

दार्जिलिंग चाय उद्योग को बचाने के लिए केंद्र से वित्तीय मदद मांगी

कीमतों में लगातार गिरावट की वजह व अन्य कारणों से दार्जिलिंग चाय उद्योग का अस्तित्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *