tag manger - हरियाणा : धान की सीधी बिजाई शुरु, सरकारी दे रही 4 हजार रुपये का अनुदान – KhalihanNews
Breaking News

हरियाणा : धान की सीधी बिजाई शुरु, सरकारी दे रही 4 हजार रुपये का अनुदान

गिरते भू जल स्तर की समस्या से बचने के लिए सरकार ठोस कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सरकार धान की सीधी बिजाई (डीएसआर) करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार प्रति एकड़ 4 हजार की राशि प्रोत्साहन के रूप में दे रही है।

सरकार ने डीएसआर विधि से धान की बिजाई करने के लिए यमुनानगर, करनाल, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, पानीपत, सोनीपत, जींद, हिसार, सिरसा, रोहतक व फतियाबाद का चयन किया है। यमुनानगर जिले में इस बार 12 हजार एकड़ रकबे में इसकी बिजाई कृषि विभाग को करानी है।

इन दिनों बिजाई कराने के लिए किसानों का पंजीकरण पोर्टल पर चल रहा है। इसकी अंतिम तिथि 31 मई है। पंजीकरण कराने वाले किसान की फसल की कमेटी मौके पर जाकर जांच करेगी। इसके बाद ही प्रोत्साहन राशि उसके बैंक खाते में जाएगी। जानकारी के अनुसार बीते साल जिले में 6 हजार एकड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन 29 सौ एकड़ तक ही बिजाई हो पाई थी।

अभी तक 8 हजार एकड़ के लगभग रजिस्ट्रेशन हो चुका है। तय समय सीमा के अंदर निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। इस साल डीएसआर योजना के तहत 25 मई से 15 जून तक सीधी बिजाई की जा सकेगी ।

यह योजना ज्यादातर किसानों को अभी तक नहीं भा रही है। इससे ऐसा लग रहा है कि कहीं पिछले साल की तरह इस साल भी निर्धारित लक्ष्य से कृषि विभाग पीछे न रह जाए, जबकि अधिकारी समय रहते लक्ष्य को प्राप्त करने की बात कह रहे हैं। जानकारी के अनुसार बीते साल जिले में 6 हजार एकड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन 29 सौ एकड़ तक ही बिजाई हो पाई थी।

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *