tag manger - पंजाब के कृषि मंत्री ने कपास के खेतों में पहुँचकर परखा फसल का हाल – KhalihanNews
Breaking News

पंजाब के कृषि मंत्री ने कपास के खेतों में पहुँचकर परखा फसल का हाल

पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कपास की फसल पर गुलाबी सूंडी के हमले के मद्देनजर बठिंडा जिले के विभिन्न गांवों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से किसानों की ओर से शिकायतें आ रही थीं कि गुलाबी सूंडी और सफेद मक्खी के कारण कपास की फसल खराब हो रही है जिसके तहत आज उनके सहित 37 टीमों ने 6 और जिलों में इसका निरीक्षण किया। इसके बाद सभी टीमों ने एक रिपोर्ट तैयार की और बढ़ती समस्या के समाधान के उपायों पर चर्चा की।

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 7 जिलों में 370 स्थानों पर सफेद मक्खी का प्रकोप बहुत अधिक है इसलिए सरकार जल्द ही रणनीति बना रही है। सभी मिली रिपोर्ट के आधार पर मान-सरकार जल्दी ही लाभकारी कदम उठायेगी|

मंत्री धालीवाल ने कहा कि इसका हल करने के लिए विभाग द्वारा अलग-अलग टीमों को गांवों बांट दिए गए हैं, जिसके मद्देनजर यह टीमें हफ्ते में दो बार निर्धारित किए गांवों में जाकर किसानों का सहयोग करें और स्थिति का जायजा लें।

टीमों द्वारा प्रयास करने के बाद भी अगर इस पर रोक नहीं पाई गई तो उसके लिए टीमें जवाबदेह होंगी। इसके बाद मंत्री धालीवाल ने कहा कि 28 जुलाई को सभी टीमों द्वारा अलग-अलग गांवों में जा कर निरिक्षण किया जाएगा कि किस हद तक गुलाबी सूंडी कपास की फसल पर हमला कर रही है। उसके बाद फिर इस पर रोक लगाने के लिए
रणनीति बनाई जाएगी।

मंत्री धालीवाल ने कहा कि टीमों को मिली रिपोर्ट के अनुसार कई किसानों की कपास की फसल बर्बाद हो गई है। उन्होंने किसानों से अपील की कि सरकार द्वारा इसके लिए जल्दी ही कदम उठाए जाएंगे ताकि फसल को नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि मान सरकार किसानों के साथ चट्टान की तरह खड़ी है। इस अवसर पर लुधियाना कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ भी मौजूद थे।

About admin

Check Also

पंजाब: मान-सरकार ने मानी किसानों की मांग, लोन के 'वन टाइम सेटलमेंट' पर बनी सहमति

पंजाब: मान-सरकार ने मानी किसानों की मांग, लोन के ‘वन टाइम सेटलमेंट’ पर बनी सहमति

सरकार की तरफ से मांगों पर सहमति जताए जाने के बाद शुक्रवार को किसान धरना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *