tag manger - पुडुचेरी : दीपावली के लिए मुफ्त चावल, चीनी का वितरण 21 अक्टूबर से – KhalihanNews
Breaking News
Khalihan News
Khalihan News

पुडुचेरी : दीपावली के लिए मुफ्त चावल, चीनी का वितरण 21 अक्टूबर से

पुडुचेरी : मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने कहा कि, दीपावली के त्योहार पर मुफ्त चावल और चीनी का वितरण 21 अक्टूबर से शुरू होगा। रंगासामी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि, सभी राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से 10 किलो चावल और 2 किलो चीनी के पूर्व घोषित दीपावली उपहार को वितरित करने की तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री रंगासामी ने चावल के बदले नकद की डीबीटी योजना में स्थानांतरित होने के मद्देनजर बंद की गई राशन की दुकानों को फिर से खोलने का आश्वासन दिया है। ‌‌

मुख्यमंत्री ने कहा है कि पीडीएस दुकानें 21 अक्टूबर को खोली जाएंगी, लेकिन लाल कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त चावल उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि, वेतन भुगतान की आवश्यकता को पूरा करने के लिए भी धनराशि अलग रखी गई है। जैसा कि पुडुचेरी में पहले ही घोषणा की जा चुकी है, दिव्यांग व्यक्तियों के भत्ते में 1,000 रुपये की वृद्धि की गई है और यह नवंबर में लागू होगा।

मुख्यमंत्री रंगासामी ने कहा कि, इस बढ़ोतरी से सरकार को सालाना 24.50 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा, जो पुडुचेरी, कराईकल, माहे और यनम में 21,000 से अधिक लाभार्थियों तक पहुंचेगा। मंदिर की संपत्ति से जुड़े भूमि घोटालों के सामने आने पर, रंगासामी ने कहा कि सभी मंदिर भूमि का सर्वेक्षण किया जा रहा है और डेटा को सरकारी पोर्टल पर ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा।

नवरात्रि के पावन पर्व के साथ त्योहारी सीजन की भी शुरूआत हो गई है। मार्केट से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग ऐप तक कई तरह के ऑफर्स की भरमार है। वहीं, अब सरकार द्वारा भी जनता को ऐसे ऑफर दिए जा रहे हैं। दरअसल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी ने रविवार को बड़ा ऐलान किया है। उनकी सरकार ने दिवाली से पहले राशन कार्ड धारकों को 10 किलोग्राम चावल और दो किलोग्राम चीनी मुफ्त में देने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, कि मुफ्त वितरण योजना के लिए चावल और चीनी की खरीद के लिए धनराशि निर्धारित कर दी गई है। केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत करीब तीन लाख परिवार आते हैं।

About khalihan news

Check Also

विदेशों में भी पसंद की जाने वाली सुगंधित धान की किस्मे

सुगंधित बासमती धान की अधिक पैदावार वाली किस्मों ने किसानों को अपना बनाया है| भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *