tag manger - बिहार : प्याज के पेस्ट से होगी अच्छी कमाई, बनाने के लिए सरकार दे रही ₹4.50 लाख – KhalihanNews
Breaking News

बिहार : प्याज के पेस्ट से होगी अच्छी कमाई, बनाने के लिए सरकार दे रही ₹4.50 लाख

प्याज, हर रसोई की कमजोरी है। प्याज के दाम ही नहीं भंडारण भी रोजगार के साथ अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है। बिहार में सरकार इस काम में आगे बढ़ने करके लिए लोन भी दे रही है। आजकल रसोई में ग्रहणियों की पसंद लहसुन और टमाटर की तरह से प्याज का पेस्ट भी है।

इधर, बाजार में प्याज की कीमतों में भी उछाल आया है । सरकार को दाम नियंत्रित करने के लिए भारत से प्याज के निर्यात पर रोक रोक लगा रखी है। लोग अपने खाने में प्याज का पेस्ट शामिल करना पसंद करते हैं ! इससे उन्हें खाने में प्याज का स्वाद थोड़े से पेस्ट में ही मिल जाता है । ऐसे में आप प्याज के पेस्ट का कारोबार करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है । बाजार में प्याज के पेस्ट की मांग बढ़ गई है ।

देश में सबसे ज्यादा प्याज का उत्पादन महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में होता है । एशिया में प्याज की सबसे बड़ी मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में है । प्याज की खेती साल में दो बार की जाती है। बीते साल एक वर्ष से भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र और कर्नाटक में फसलों को काफी नुकसान हुआ है । ऐसे में आप प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं ।

देश मे बेरोजगार लेकिन लगनशील युवाओं के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग के ने प्याज के पेस्ट कारोबार पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है । जिसमे अगर इस कारोबार को शुरु करना है तो आपको शुरुआत में 4.19 लाख का खर्च आएगा । अगर आपके पास इस कारोबार को शुरु करने के लिए इतने पैसे नहीं है ! तो आप सरकार की मुद्रा योजना से भी लोन लेकर कारोबार को कर सकते है ।

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि प्याज के पेस्ट के कारोबार में यदि आप दिलों जान से अगर मेहनत करते हैं और प्याज का पेस्ट बनाते है तो एक साल में आप 7.50 लाख रुपये की पेस्ट की बिक्री आरम से कर सकते है । जिसमे इस कारोबार में आप सब खर्चा काट कर 1.48 लाख रुपये आरम से कमा सकते है।

About

Check Also

https://khalihannews.com/

जहां चीनी मिल नहीं वहां गुड़ उत्पादन इकाईयों को बढ़ावा देगी बिहार-सरकार

बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *