tag manger - बिहार में सब्जी उगाने वाले किसानों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी मिलना शुरु – KhalihanNews
Breaking News

बिहार में सब्जी उगाने वाले किसानों को 75 प्रतिशत की सब्सिडी मिलना शुरु

लगातार बारिश, बाढ़ और सूखा प्रभावित सूबे के किसानों को सूबे की सरकार ने सिर्फ चौथाई दाम लेकर सभी सब्जियों के बीच देना शुरू किया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन करने को कहा गया है।

इस योजना के तहत सरकार की तरफ से अलग-अलग प्रकार की सब्जी की खेती करने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। सरकार सब्जी की खेती के लिए 75 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। उदहारण के तौर पर अगर किसी सब्जी की लागत 10 रुपये है तो इसका 75 फीसदी यानी 7.50 रुपये प्रति बिचड़ा सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

कृषि विभाग का कहना है कि सब्जी विकास योजना के तहत महंगी सब्जी बिचड़ों के वितरण के लिए पटना, मगध और तिरहुत प्रमंडल के सभी जिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है। सब्जी विकास योजना के तहत जिन महंगी सब्जियों की खेती पर सब्सिडी दी जाएगी, उनमें ब्रोकली, कलर रंगीन शिमला मिर्च, बीज रहित खीरा और बीज रहित बैंगन शामिल है।

इस योजना के तहत जो बिहार के किसान सब्जी की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार आपके लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है। इसके लिए किसान ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। इस सब्सिडी का लाभ में उठाने के लिए किसान अपने जिले के कृषि या बागवानी विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

योजना के तहत सब्जी में उप-घटकों में से केवल एक ही निर्धारित सीमा के तहत लाभ ले सकता है। प्रत्येक किसान को न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये दिए जाएंगे। सब्जी बीज के साथ किसानों को न्यूनतम 0.25 एकड़ और अधिकतम 2.5 एकड़ तक बीज अनुदान दिया जाएगा।

About

Check Also

https://khalihannews.com/

जहां चीनी मिल नहीं वहां गुड़ उत्पादन इकाईयों को बढ़ावा देगी बिहार-सरकार

बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *