tag manger - पंजाब : सूबे की 1840 मंडियों में मजदूरों की हड़ताल, धान खरीद रुकी – KhalihanNews
Breaking News
हरियाणा : मंडियों में खुले में रखा गेहूं व सरसों, बारिश की चिंता से किसान बेचैन

पंजाब : सूबे की 1840 मंडियों में मजदूरों की हड़ताल, धान खरीद रुकी

पंजाब की मंडियों में 10 लाख से ज्यादा ढुलाई मजदूरों के हड़ताल पर चले जाने के कारण धान खरीद के कार्यों को जोरदार झटका लगा है। सरकार ने गत एक अक्तूबर से राज्य में 1840 मंडियों में धान की खरीद की व्यवस्था की थी। वहां खरीद के तुरंत बाद धान की लिफ्टिंग का काम भी शुरू हो गया था लेकिन अब ढुलाई मजदूरों ने मेहनताना बढ़ाने की मांग को लेकर शनिवार को सभी 1840 मंडियों में धान लदान का काम ठप कर दिया है।

पंजाब की मंडियों में 10 लाख से ज्यादा ढुलाई मजदूरों के हड़ताल पर चले जाने के कारण धान खरीद के कार्यों को जोरदार झटका लगा है।

सरकार ने गत एक अक्तूबर से राज्य में 1840 मंडियों में धान की खरीद की व्यवस्था की थी। वहां खरीद के तुरंत बाद धान की लिफ्टिंग का काम भी शुरू हो गया था लेकिन अब ढुलाई मजदूरों ने मेहनताना बढ़ाने की मांग को लेकर शनिवार को सभी 1840 मंडियों में लिफ्टिंग का काम ठप कर दिया है।

मजदूरों की हड़ताल का अभी तक सरकार कोई हल नहीं निकाल सकी है, वहीं सरकारी एजेंसियों के लिए मंडियों में धान खरीद का काम संभाल रहे आढ़ती भी 10 अक्तूबर से हड़ताल की चेतावनी दे चुके हैं।

आढ़ती एसोसिएशन ने हाल ही में चंडीगढ़ में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) कार्यालय के बाहर धरना दिया था और अधिकारियों को मांग पत्र सौंपते हुए नौ अक्तूबर तक आढ़तियों की कमीशन का बकाया पैसा चुकाने की मांग की थी। इसके साथ ही एसोसिएशन ने यह एलान भी कर दिया था कि अगर उनका बकाया कमीशन जारी नहीं हुआ तो वह 10 अक्तूबर से मंडियों में धान खरीद का काम रोक देंगे।

मजदूरों की हड़ताल का अभी तक सरकार कोई हल नहीं निकाल सकी है, वहीं सरकारी एजेंसियों के लिए मंडियों में धान खरीद का काम संभाल रहे आढ़ती भी 10 अक्तूबर से हड़ताल की चेतावनी दे चुके हैं। आढ़ती एसोसिएशन ने हाल ही में चंडीगढ़ में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) कार्यालय के बाहर धरना दिया था और अधिकारियों को मांग पत्र सौंपते हुए नौ अक्तूबर तक आढ़तियों की कमीशन का बकाया पैसा चुकाने की मांग की थी। इसके साथ ही एसोसिएशन ने यह एलान भी कर दिया था कि अगर उनका बकाया कमीशन जारी नहीं हुआ तो वह 10 अक्तूबर से मंडियों में धान खरीद का काम रोक देंगे।

About

Check Also

पंजाब: मान-सरकार ने मानी किसानों की मांग, लोन के 'वन टाइम सेटलमेंट' पर बनी सहमति

पंजाब: मान-सरकार ने मानी किसानों की मांग, लोन के ‘वन टाइम सेटलमेंट’ पर बनी सहमति

सरकार की तरफ से मांगों पर सहमति जताए जाने के बाद शुक्रवार को किसान धरना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *