tag manger - उत्तर प्रदेश में एक माह में पशुओं को एक करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य – KhalihanNews
Breaking News

उत्तर प्रदेश में एक माह में पशुओं को एक करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य

योगी सरकार ने प्रदेश के गोवंश को लंपी स्किन डिजीज से बचाव एवं रोग के प्रसार को रोकने के लिए एक माह में एक करोड़ वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रतिदिन 3.5 लाख टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है। लंपी रोग से बचाव के लिए और अधिक सतर्कता बरतने व प्रभावित गोवंश के समुचित उपचार का भी निर्देश दिया गया है।

सरकार ने पशु मेला/हाट आदि के आयोजन पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। योगी सरकार की तरफ से कहा गया कि किसानों और पशुपालकों को रोग से बचाव के लिए जागरूक कर इसका व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए।
योगी सरकार के पशुधन व दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने टीम-09 के साथ बैठक कर प्रदेश में लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। योगी सरकार की ओर से कहा गया कि गोवंश के बचाव हेतु प्रत्येक स्तर पर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाएं।

योगी सरकार ने आदेश दिया कि टीकाकरण एवं उपचार के अभाव में गोवंश की हानि कतई न होने पाए। प्रदेश के जो जनपद प्रभावित नहीं हैं, वहां गोटपॉक्स वैक्सीन से टीकाकरण कराया जाए। वाराणसी में भी रोग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित किये जाये।

अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि अब तक 65 लाख टीकाकरण किया गया है। प्रदेश के समस्त जनपदों को वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। अब तक 1,17,84,100 वैक्सीन जनपदों को वितरित की जा चुकी है। अब तक बीमारी से 40 जनपद प्रभावित हुए हैं। कुल 8825 गोवंश प्रभावित हैं। बीमारी से मात्र 59 गोवंश की मृत्यु हुई है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोआश्रय स्थलों एवं गोसंरक्षण केंद्रों के सैनिटाइजेशन एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए।
लंपी प्रो वैक्सीन की 15000 डोज एनआरसी हिसार से प्राप्त की गई है। इनमें से गोरखपुर मंडल को 11000 डोज, 2000-2000 डोज बलरामपुर व लखनऊ जनपद को उपलब्ध कराई गई है। पहले से 1000 डोज गोरखपुर जनपद की 2 गोशालाओं में लगा दी गई है। पूर्वी उप्र से पश्चिमी उप्र की तरफ बीमारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से नेपाल सीमा से मप्र की सीमा ( पीलीभीत, शाहजहांपुर, फर्रूखाबाद, मैनपुरी, इटावा) तक 10 किमी0 की परिधि में कुल 23 विकास खण्डों में कुल 3,22,900 टीकाकरण पूर्ण कराया जाना था, जिसके अंतर्गत बेल्ट वैक्सीनेशन लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। Images credit – google

About admin

Check Also

माता भूमि: पुत्रोऽहं पृथिव्या:' के भाव को आत्मसात कर 20 जुलाई को पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाएगा उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री

माता भूमि: पुत्रोऽहं पृथिव्या:’ के भाव को आत्मसात कर 20 जुलाई को पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाएगा उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री

20 जुलाई को महापर्व के रूप में मनाया जाएगा पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जनअभियानः सीएम योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *