tag manger - उत्तर प्रदेश में प्याज की खेती को बढ़ावा देने को कई लाभकारी योजनाएं – KhalihanNews
Breaking News
उत्तर प्रदेश में प्याज की खेती को बढ़ावा देने को कई लाभकारी योजनाएं
उत्तर प्रदेश में प्याज की खेती को बढ़ावा देने को कई लाभकारी योजनाएं

उत्तर प्रदेश में प्याज की खेती को बढ़ावा देने को कई लाभकारी योजनाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्याज की खेती के लिए किसानों को कई प्रकार की सहायता और सब्सिडी देने की घोषणा की है। यह योजना छोटे और बड़े दोनों किसानों के लिए फायदेमंद हो सकती है। प्याज की खेती से केवल 70 दिनों में फसल तैयार हो जाती है, जिससे किसानों को जल्दी लाभ मिलने की संभावना है।

गौरतलब है कि योगी-सरकार प्याज के उत्पादन को 27% तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इस वर्ष, प्रदेश में प्याज की खेती के लिए 3,61,000 हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, किसानों को उन्नत किस्म के बीज मुफ्त में दिए जा रहे हैं, जिससे उत्पादन बढ़ेगा और बाजार में प्याज की उपलब्धता बेहतर होगी।

किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र या जिला उद्यान विभाग से संपर्क करना होगा। इसके लिए किसानों को अपनी खतौनी, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और दो फोटो जमा करने होंगे। सही प्रजाति की प्याज की खेती पर किसानों को सब्सिडी और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

सरकार की मंशा है कि प्याज की खेती के जरिए किसानों की आय दोगुनी की जा सके। सब्सिडी, उन्नत बीज और तकनीकी जानकारी से किसानों को बेहतर उत्पादन मिल सकता है। इस योजना से किसानों को प्याज की बढ़ती मांग का फायदा उठाकर अच्छा मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि प्याज की बढ़ती कीमतों ने किसानों को फायदा पहुंचाया है। हाल ही में, सरकार ने निर्यात शुल्क में कमी की है, जिससे प्याज की कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। यह फैसला प्याज के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है, जिससे किसान अपनी उपज को विदेशों में भी अच्छे दामों पर बेच सकें।

About khalihan news

Check Also

14 जनवरी तक तीन महीने का पेड़ बचाओ अभियान चलाएगी सरकार #yogi adityanath khalihan news #योगी आदित्यनाथ खलिहान समाचार

14 जनवरी तक तीन महीने का पेड़ बचाओ अभियान चलाएगी सरकार

उत्तर प्रदेश में योगी- सरकार 36.80 करोड़ पौधरोपण के बाद अब पेड़ बचाओ अभियान त्रैमास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *