tag manger - मछली पालन में कारोबारी नज़रिया और विषय-विशेषज्ञ की राय जरूरी – KhalihanNews
Breaking News

मछली पालन में कारोबारी नज़रिया और विषय-विशेषज्ञ की राय जरूरी

मछली की खेती, जिसे एक्वाकल्चर के रूप में भी जाना जाता है, टैंकों या तालाबों में व्यावसायिक रूप से मछली पालने की प्रथा है। यह एक बढ़ता हुआ उद्योग है, क्योंकि

मछली और समुद्री भोजन की मांग लगातार बढ़ रही है। दुनिया में मछली की 30,000 से अधिक प्रजातियां हैं, लेकिन केवल कुछ सौ ही व्यावसायिक रूप से खेती की जाती हैं। सबसे लोकप्रिय खेती वाली मछली में शामिल हैं।

कार्प – कार्प एक कठोर मछली है जिसे विभिन्न प्रकार की जल स्थितियों में उठाया जा सकता है। यह छोटे पैमाने के मछली फार्मों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

तिलापिया – तिलापिया एक तेजी से बढ़ने वाली मछली है जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में लोकप्रिय है। यह बड़े पैमाने के मछली फार्मों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

सैल्मन – सैल्मन वैश्विक बाजार में एक लोकप्रिय मछली है। यह एक ठंडे पानी की मछली है जिसे समुद्र में या भूमि आधारित टैंकों में नेट पेन में पाला जाता है।

कैटफ़िश – कैटफ़िश उत्तरी अमेरिका में एक लोकप्रिय मछली है। यह एक कठोर मछली है जिसे विभिन्न प्रकार की जल स्थितियों में उठाया जा सकता है।

वर्ष 2020 में 10 मिलियन टन से अधिक मछली के उत्पादन के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा मछली बाजार है। देश कार्प, तिलापिया, का एक प्रमुख उत्पादक है। और कैटफ़िश। मछली पालन एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है, क्योंकि मछली और समुद्री भोजन की मांग लगातार बढ़ रही है। हालाँकि, मछली फार्म शुरू करने से पहले अपना शोध करना और सावधानीपूर्वक योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

मछली फार्म शुरू करते समय विचार करने के कुछ कारक यहां दिए गए हैं। आप किस प्रकार की मछली पालना चाहते हैं। आप किस प्रकार की मछली पालना चाहते हैं आपकी जलवायु, पानी की उपलब्धता और बाजार की मांग पर निर्भर करता है।

खेत का आकार – आपके खेत का आकार आपके बजट और आप जितनी मछली पैदा करना चाहते हैं, उस पर निर्भर करेगा।
पानी की गुणवत्ता: पानी की गुणवत्ता स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपकी मछली का। आपको नियमित रूप से पानी का परीक्षण करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि यह साफ और दूषित पदार्थों से मुक्त है। भोजन : फ़ीड यानि मछली का भोजन मछली के विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपको एक फ़ीड चुनने की आवश्यकता होगी जो विशेष रूप से आपके मछली पालन के दौरान मछली के प्रकार के लिए तैयार की गई है।
मार्केटिंग: आपको अपनी मछली को रेस्तरां, किराने की दुकानों और अन्य व्यवसायों में बेचने की आवश्यकता होगी। आप व्यापार शो में भाग लेकर, अन्य किसानों के साथ नेटवर्किंग करके और एक वेबसाइट विकसित करके ऐसा कर सकते हैं।

मछली पालन एक फायदेमंद व्यवसाय हो सकता है, लेकिन शुरू करने से पहले अपने शोध और योजना को सावधानीपूर्वक करना महत्वपूर्ण है।

PHOTO CREDIT – https://pixabay.com/

About admin

Check Also

ख़रीफ सीजन में धान और अरहर की बुवाई का रकबा बढ़ा, बाजरा कम बोये गया

अच्छी बरसात होने से किसानों ने और फसलों की बजाय धान की बुवाई में ज्यादा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *