tag manger - बिपरजॉय तूफान : गुजरात- राजस्थान के रेतीले इलाकों में भी बाढ़ जैसा मंज़र, मूसलाधार बरसात जारी – KhalihanNews
Breaking News

बिपरजॉय तूफान : गुजरात- राजस्थान के रेतीले इलाकों में भी बाढ़ जैसा मंज़र, मूसलाधार बरसात जारी

गुजरात के बाद शुक्रवार दोपहर बाद से बिपरजॉय तूफान के असर से राजस्थान के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है। बाड़मेर और सिरोही जिले में बिपरजॉय चक्रवात का जोरदार असर देखने को मिल रहा है। जहां कभी बरसात के लिए लोग आसमान की तरफ़ देखते थे, वहां बरसात का पानी बाढ़ की तरह बह रहा है।

सूबे में सिरोही, बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर आदि जिलों में बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण कई स्थानों पर पेड़ गिर गए तो कई इलाकों में बिजली गुल है। दो दिन से गुजरात में करीब 2000 ग्रामीण इलाकों में बिजली नहीं व अन्य जनसएवआएं ठप हैं । राजस्थान में भी तेज़ हवाओं काला बुरा असर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

राजस्थान में एकमात्र पहाड़ी इलाके माउंट आबू में पहाड़ों में बहने वाले झरनों में भी पानी की आवक हुई है। पाक सीमा से बाड़मेर जिले के सेड़वा, बाखासर, चौहटन, धनाऊ, धोरीमन्ना में डूब क्षेत्र में रहने वाले किसानों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। जिले में सेना के जवानों के साथ क्यूआरटी व अन्य टीमें गांवों में तैनात की गई हैं। तूफान और तेज बारिश में मवेशियों को ऊंची जगहों पर सुरक्षित किया गया है।

भारत के दो बार परमाणु परीक्षण के लिए चर्चित रेतीले पोकरण इलाके में भी बिपरजॉय चक्रवाती तूफान का असर लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार की शाम से शनिवार की शाम तक कुल 31 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। शुक्रवार की शाम बारिश का दौर शुरू हो गया था, जो देर रात रुक-रुककर चलता रहा।

एक जानकारी के अनुसार कच्छ जिले में बिपरजॉय चक्रवात के बाद शुक्रवार को तेज हवा के साथ गांधीधाम सहित जिले में मूसलाधार बारिश हुई। इस कारण राजमार्ग पर घुटने से ऊपर तक पानी भर गया। कई पेड़ धराशायी हो गए। जखौ के साथ ही मांडवी, लखपत, नलिया, कोठारा में भी तूफानी हवा के साथ तेज बारिश से जगह-जगह पानी भर गया। कई होर्डिंग व बिजली के खंभे धराशायी हो गए।

गुजरात के तटीय इलाकों में तूफान से ज्यादा नुकसान हुआ है। कंडला, अंजार, गांधीधाम में तूफान के कारण बिजली के खंभे गिरने से बिजली आपूर्ति ठप हुई। भुज में भी बारिश के साथ तेज हवा से पेड़ गिर गए। मकानों के छपरे, दुकानों के बोर्ड, होर्डिंग उड़ गए। रास्ते बंद हो गए। प्रभावित। इलाकों में सभी शिक्षण संस्थान पहले ही बंद हैं। रेलवे ने गुजरात और राजस्थान में करीब दो दर्जन रेलगाड़ियों का परिचालन रोक दिया है।

PHOTO CREDIT – https://pixabay.com/

About admin

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *