tag manger - सूरजमुखी की खरीद में देरी से आंदोलित हैं किसान – KhalihanNews
Breaking News

सूरजमुखी की खरीद में देरी से आंदोलित हैं किसान

सरकार ने सूरजमुखी का एमएसपी 6,400 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था, लेकिन किसानों का आरोप है कि सरकारी एजेंसियों ने अभी तक खरीद शुरू नहीं की, हालांकि फसल की कटाई शुरू हो चुकी है।

कुरुक्षेत्र में निदेशक (कृषि) डॉ प्रदीप मील ने कहा, “पिछले साल 16,000 एकड़ के मुकाबले इस साल लगभग 26,000 एकड़ रकबे में सूरजमुखी की खेती हुई है। मौसम अनुकूल बना हुआ है और फसल अच्छी लग रही है। जिले के किसान तिलहनी फसलों में रुचि दिखा रहे हैं।” गौरतलब है कि हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन संघ लिमिटेड, जिसे हैफेड के नाम से जाना जाता है, के 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर 1 जून से खरीद शुरू करने के लिए बाजार में उतरने की उम्मीद है।

भारतीय किसान यूनियन (चरूनी) ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर सूरजमुखी के बीजों की जल्दी खरीद की मांग की है।khalihannews.com

भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) संगठन के प्रवक्ता और शाहाबाद के सूरजमुखी किसान राकेश बैंस ने कहा, “एक सप्ताह के भीतर उपज की आवक बढ़ जाएगी। सरकार को 20 मई तक खरीद शुरू कर देनी चाहिए ताकि किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। इस साल किसान बंपर फसल की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए सरकार को खरीद केंद्रों को भी बढ़ाना चाहिए।”

गौरतलब है कि भारत में 15 लाख हेक्टेयर भूमि में सूरजमुखी की खेती की जाती है और करीब 90 लाख टन का उत्पादन होता है। भारत में सूरजमुखी की औसत उत्पादकता 7 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। khalihannews.comसूरजमुखी के प्रमुख उत्पादक राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, आंधप्रदेश, तमिलनाडू, हरियाणा और पंजाब है।

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *