tag manger - सूरज की किरणें करेंगी खेत की जुताई से लेकर मंडी तक उपज पहुंचाने में मदद – KhalihanNews
Breaking News

सूरज की किरणें करेंगी खेत की जुताई से लेकर मंडी तक उपज पहुंचाने में मदद

सामान्य ट्रैक्टर में लागत अधिक होती है। इसी लागत को कम करने के लिए भारतीय ट्रैक्टर इंडस्ट्री में तरह-तरह के अनुसंधान किए जा रहे हैं। ऐसे में सौर ऊर्जा से चलने वाले ट्रैक्टर भी धीरे धीरे मार्केट में आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन सौर ऊर्जा से चलने वाले ट्रैक्टरों के मार्केट में आने पर इसके इस्तेमाल से डीजल और बिजली से चलने वाले ट्रैक्टरों की तुलना में बहुत कम खर्च आएगा। कि वर्तमान समय में सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में सौर ट्रैक्टर का चलन बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है।

हैदराबाद की एक कंपनी सेलेस्टियल ई मोबिलिटी ने भारत का पहला सोलर चार्जिंग तकनीक वाला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर विकसित किया है। कंपनी ने 27 एचपी, 35 एचपी और 55 एचपी के तीन ट्रैक्टर मॉडल विकसित किए हैं। इस ट्रैक्टर को सूर्य की रोशनी से ऊर्जा प्राप्त हो जाता है। अभी कंपनी ने कीमत, स्पेसिफिकेशन का ज्यादा खुलासा नहीं किया है। किसान महिंद्रा का सोलर ट्रैक्टर “ई-मैक्स 25 एचएसटी सोलर” की भी खरीदी कर सकते हैं।सोलर ट्रैक्टर को लेकर अभी बहुत सारी चुनौतियां हैं जैसे अभी ट्रैक्टर कंपनियां सोलर ट्रैक्टर को अधिक कार्यकुशल बनाने में लगी हुई है।

किसान सोलर पैनल लगाकर, इलैक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीदी कर के भी सोलर ट्रैक्टर जैसी ही सुविधा पा सकते हैं। सोलर पैनल की मदद से इलैक्ट्रिक ट्रैक्टर को चार्ज कर सकते हैं। भारत में बहुत से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लांच हो चुके हैं। जैसे सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर जिससे एक चार्ज के बाद लगभग 8 घंटे तक खेत में काम लिया जा सकता है। इसके अलावा न्यू हॉलैंड का न्यू हॉलैंड एनएच-2 , फार्मट्रेक एटम -26 आदि बेहतरीन इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर मॉडल हैं।

About admin

Check Also

कर्नाटक : कर्ज , सूखा और फसलें खराब होने से 15 महीने में 1182 किसानों ने खुदकुशी

कर्नाटक : कर्ज , सूखा और फसलें खराब होने से 15 महीने में 1182 किसानों ने खुदकुशी

महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक राज्य में किसानों की आत्महत्या का जारी आंकड़ा दहलाने वाला है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *