tag manger - गमले में ज्यादा गुलाब के फूल लेने के लिए पौधे की ऐसे करें देखभाल – KhalihanNews
Breaking News

गमले में ज्यादा गुलाब के फूल लेने के लिए पौधे की ऐसे करें देखभाल

गर्मी शुरू होने से पहले का समय गुलाब के पौधे का रोपण करने के लिए उपयुक्त होता है। इसके अलावा गुलाब के पौधे साल में किसी भी समय लगाए जा सकते हैं। हालांकि, गुलाब के रोपण के लिए अक्टूबर-नवंबर और फरवरी-मार्च का महीना सबसे बेस्ट माना जाता है।

गुलाब के पौधे के प्रकार और आकार के अनुसार कंटेनर या गमले का चयन करें, गमलों में अच्छी तरह से ग्रो करने वाली गुलाब की वैरायटी में लघु आकार के गुलाब (miniature roses), पोलींथा गुलाब (polyanthas roses), मिनिफ्लोरा रोज (minifloras roses) और छोटे झाड़ीदार गुलाब (small shrub roses) शामिल हैं।

12×12 इंच (30.5 सेमी) ऊँचाई और चौड़ाई के कंटेनर में एक अच्छी किस्म का छोटा गुलाब ग्रो किया जा सकता है, जबकि फ्लोरीबंडा (floribunda) गुलाब और हाइब्रिड (Hybrid) गुलाब के पौधे को ग्रो करने के लिए 15×15 इंच (38 सेमी) ऊँचाई और चौड़ाई वाले ग्रो बैग या गमले की आवश्यकता होती है। बड़े आकार के हाइब्रिड गुलाब के पौधों को ग्रो करने के लिए 18×18 इंच (45.7 सेमी) या इससे बड़े आकार के कंटेनरों (जैसे गमले या ग्रो बैग) की आवश्यकता होती है। एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कंटेनरों में जल निकासी की अच्छी सुविधा होनी चाहिए, जिससे कि मिट्टी में अधिक पानी स्टोर न हो।

यदि आप गुलाब के पौधे की स्थिति या क्षेत्र को बदलना चाहते हैं, तो गुलाब लगाने के लिए आपको छोटे हल्के कंटेनर का प्रयोग करना चाहिए। स्थिति परिवर्तित करने के लिए आप प्लास्टिक के कंटेनर या ग्रो बैग में छोटे हाइब्रिड प्रजाति वाले गुलाब को ग्रो कर सकते हैं।

गुलाब लगाने के लिए गमले की मिट्टी तैयार करना – Potting soil for roses in Hindi
गमले में गुलाब उगाने के लिए आपको सर्वप्रथम मिट्टी तैयार करनी होगी। गुलाब की उच्च गुणवत्तापूर्ण मिट्टी तैयार करने के लिए निम्न प्रकार संयोजन बना सकते हैं, जैसे:

साधारण मिट्टी 50%
गोबर खाद 30%
नीम केक पाउडर 10%
रेत 10%।
ऊपर दी गई सामग्री को अच्छे से मिलाकर इसमें आप आवश्यकतानुसार अन्य खाद (जैसे- 1 कप हड्डी की खाद) मिला सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के बाद 1 से 2 दिन बाद गुलाब के पौधे का रोपण करना उचित होता है। मिट्टी पर्याप्त जल निकासी युक्त और वातित होनी चाहिए। इसके अलावा गुलाब लगाने के लिए मिट्टी अधिक गीली नहीं होनी चाहिए।

गुलाब के पौधे के लिए सबसे बेहतर खाद में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कम्पोस्ट जैसी आर्गेनिक खाद को शामिल किया गया है। यदि आप अधिक रासायनिक खाद का प्रयोग करेगें, तो गुलाब का पौधा खराब हो सकता है, जिसके कारण रासायनिक खाद के बजाय जैविक खाद का प्रयोग करना लाभकारी होता है। गुलाब के पौधे को हर 2 से 3 महीने में वर्मी कम्पोस्ट, बोन मील या गोबर की खाद दे सकते हैं।

गमले में ग्रो करने के लिए गुलाब की वैरायटियां – Best variety of roses for pot in Hindi                                              गमले में ग्रो करने के लिए गुलाब की किस्में –

हालांकि गुलाब के पौधे की हजारों प्रजातियां हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख प्रजातियाँ निम्न हैं:
फ्लोरीबण्डा गुलाब
ग्रैंडिफ्लोरा गुलाब
हाइब्रिड टी गुलाब
पोलींथा गुलाब

छोटे आकार का गुलाब या मिनीफ्लोरा रोज़ |यदि आप अपने घर पर गुलाब का पौधा ग्रो करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न तरीकों से गुलाब लगा सकते हैं:                   

पौधा रोपण
गुलाब की कलम
बीज के माध्यम से

आप नर्सरी से गुलाब का पौधा लाकर उसकी मिट्टी को हटाएं और गमले की मिट्टी में रोपण कर दें। ध्यान रहे नर्सरी से प्राप्त गुलाब के पौधे की मिट्टी को हटाने के दौरान जड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे। पौधा रोपण के बाद अच्छी तरह से मिट्टी को पानी दें। इसके अलावा सर्दियां शुरू होने से पहले गुलाब की कलम को लगाकर पौधे को अच्छी तरह से विकसित किया जा सकता है। आप गुलाब के बीज भी खरीद सकते हैं, और उनकी बुबाई कर गुलाब के पौधे को ग्रो कर सकते हैं।

गुलाब वाले गमले को उस जगह पर रखना चाहिए, जहाँ गुलाब के पौधे को पर्याप्त धूप मिलती हो। गुलाब के पौधे को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे धूप की जरूरत होती है।
गर्म दिनों या गर्मी के मौसम में दिन में लगभग दो बार गुलाब के पौधे को पानी देना चाहिए।
पानी देने से पहले मिट्टी की नमी को अच्छी तरह से जांच लें। नमी की जाँच करने के लिए आप अपनी उंगली को गमले की मिट्टी में 2.5 सेमी गहराई तक लें जाए। अगर मिट्टी सूखी है, तो गुलाब को तत्काल पानी की जरूरत है। लेकिन अगर मिट्टी अधिक गीली है, तो गमले में पानी न डाले।
पानी देने के दौरान पौधे की पत्तियों को गीला करने से बचें, क्योंकि पत्तियां गीली होने से गुलाब के पौधे को बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
गर्मियों में गमले की मिट्टी की सतह को नमी युक्त रखने और वाष्पीकरण को कम करने के लिए गीली घास से मिटटी को ढक दें। इस प्रक्रिया को मल्चिंग कहा जाता है। बरसात की शुरुआत के साथ ही घास को हटा दें।
रोपण से 6 घंटे पहले और तुरंत बाद मिट्टी को पानी अवश्य दें। गुलाब के पौधे के विकास और फूल खिलने की स्थिति में आप दो सप्ताह में एक बार, संतुलित तरल जैविक उर्वरक या पोषक तत्वों को धीमी गति से उत्सर्जित करने वाले उर्वरकों को गमले की मिट्टी में डाल सकते हैं।
गुलाब के पौधे की देखभाल करने के दौरान हांथों में गार्डनिंग ग्लव्स पहने, क्योंकि गुलाब के पौधे में पाए जाने वाले कांटे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।
गुलाब के पौधे की समय पर छँटाई अवश्य करें। छँटाई का उद्देश्य गुलाब के पौधे को आकर्षक बनाए रखना और अच्छे फूलों को प्रोत्साहित करना है। आप छँटाई के माध्यम से निश्चित आकार के पौधे और बढ़ने की सीमा को निर्धारित कर सकते हैं। छँटाई के दौरान सभी मृत, पतली या कमजोर लताओं को हटा दें।
वसंत ऋतु में गुलाब के पौधे के चारों ओर एक चम्मच सेंधा (एप्सन सॉल्ट) नमक छिड़के |

About admin

Check Also

कम समय और कम पानी से तैयार होने वाली धान की ज्यादा पैदावार वाली किस्में

सिंचाई के लिए पानी का संकट ज्यादातर सूबों में हैं। सभी सरकारों का प्रयास ऐसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *