tag manger - असम और बिहार : बाढ़ से हजारों किसानों को भारी नुकसान – KhalihanNews
Breaking News

असम और बिहार : बाढ़ से हजारों किसानों को भारी नुकसान

असम में बाढ़ की स्थिति बिगड़ गई है। 26 जिलों में 31.54 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित हुए है। दूसरी ओर नेपाल में लगातार पानी बरसने से बिहार की नदियों लबालब भरी हैं| कई नदियों का पानी गांव में भर गया है|

बारपेटा जिले में ही लगभग 5.50 लाख लोग और 487 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।जिले की कुल 26684.50 हेक्टेयर फसल भूमि इस समय बाढ़ के पानी में है। भीषण बाढ़ से जिले के हजारों किसानों को भारी नुकसान हुआ है। इलाके का हर घर बाढ़ के पानी में पूरी तरह डूब गया है। कोई जगह नहीं थी जहां ग्रामीण शरण ले सकें, हर क्षेत्र में बाढ़ आ गई। कई लोग अस्थायी शेड बनाकर सड़कों पर शरण ले रहे हैं।

बाढ़ ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। कई ग्रामीण दिहाड़ी मजदूर हैं। बाढ़ के कारण, ग्रामीणों को और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, राज्य के 26 जिलों में 2675 गांव और 91349 हेक्टेयर फसल भूमि अभी भी बाढ़ के पानी में है। विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन ने इस साल अब तक राज्य में 151 लोगों की जान ले ली है।

राज्य में प्राकृतिक आपदा के कारण 28 जिलों में 33.03 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। इस साल राज्य में बाढ़ और भूस्खलन में अब तक कुल 117 लोगों की जान जा चुकी है। जिनमें से अकेले बाढ़ में 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि शेष 17 की मौत भूस्खलन के कारण हुई।

About admin

Check Also

https://khalihannews.com/

जहां चीनी मिल नहीं वहां गुड़ उत्पादन इकाईयों को बढ़ावा देगी बिहार-सरकार

बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *