tag manger - उत्तराखंड : किसानों की आय बढ़ाने के लिए 24 हजार पॉलीहाउस बना रही राज्य सरकार – KhalihanNews
Breaking News
उत्तराखंड : किसानों की आय बढ़ाने के लिए 24 हजार पॉलीहाउस बना रही राज्य सरकार
उत्तराखंड : किसानों की आय बढ़ाने के लिए 24 हजार पॉलीहाउस बना रही राज्य सरकार

उत्तराखंड : किसानों की आय बढ़ाने के लिए 24 हजार पॉलीहाउस बना रही राज्य सरकार

युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को स्वरोजगार के साथ ही उनकी आय बढ़ाने के लिए पॉलीहाउस कल्चर से खेती करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप तेजी से पॉलीहाउस का निर्माण किया जाए। साल 2027 तक राज्य में 23,342 पॉलीहाउस बनाने का लक्ष्य रखा गया है।अब तक 8,500 पॉलीहाउस बनाए जा चुके हैं। बता दें कि पॉलीहाउस जलवायु अनुकूल घिरी हुई जगह होती है जहां किसी भी समय किसी भी फसल को उगाया जा सकता है। इसके जरिए किसानों को सीजन बीतने के बाद भी फसल बिक्री करने पर अधिक कीमत मिलती है. जबकि, कीट, रोगों से फसल को नुकसान न्यूनतम हो जाता है।

उत्तराखंड में पॉलीहाउस कल्चर से खेती करने को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। किसानों की आय बढ़ाने और फसलों का नुकसान घटाने के साथ ही उपज क्वालिटी बेहतर करने के लिए राज्य सरकार अलग-अलग जगहों पर 24 हजार पॉलीहाउस बना रही है। इस कड़ी में करीब 9 हजार पॉलीहाउस का निर्माण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसानों को कृषि कार्यों के लिए उपकरण खरीद पर 80 फीसदी सब्सिडी हर हाल में दी जाए । पॉलीहाउस कल्चर से खेती करने को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। किसानों की आय बढ़ाने और फसलों का नुकसान घटाने के साथ ही उपज क्वालिटी बेहतर करने के लिए राज्य सरकार अलग-अलग जगहों पर 24 हजार पॉलीहाउस बना रही है। इस कड़ी में करीब 9 हजार पॉलीहाउस का निर्माण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों …

 

About khalihan news

Check Also

मक्का की नई किस्म यह बॉयोफोर्टीफाइड मक्का है। इसके बीज में ट्राइप्टोफान 0.072 प्रतिशत, लाइजिन 0.297 प्रतिशत, प्रो विटामिन ए के साथ-साथ फाइटेट भी होता है। इसलिए इसका सेवन करना भी फायदेमंद माना गया है। मक्के की इस खास किस्म की खेती करके किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उत्तराखंड के लिए चमकदार दानों वाली मक्का की नई किस्म देगी किसानों को लाभ

खरीफ के लिए मक्का कम अवधि में तैयार होने वाली फसल है। उत्तराखंड में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *