tag manger - हरियाणा : फलों का बाग लगाने पर किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान – KhalihanNews
Breaking News
Young Attractive Woman on a Farm. Woman Farmer picking fruit from her organic garden. Agriculture: woman picking ripe apples in garden during fall.

हरियाणा : फलों का बाग लगाने पर किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान

सूबे में नए बाग लगाने पर किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। इससे किसान बागवानी को अपनाकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इस योजना में बागवानी के लिए उन्नत किस्म के फलदार पौधे मुहैया कराने में विभाग की सलाह भी दी जायेगी|

किसानों को अमरूद के बाग लगाने पर 11,500 रुपये, नींबू के बाग लगाने पर 12 हजार रुपये और आंवला के बाग पर 15 हजार रुपये की राशि सरकार की ओर से अनुदान के रूप में दी जाती है। इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक बाग लगा सकता है। उन्होंने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बागवानी विभाग के माध्यम से अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।

बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी। जिन किसानों ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नियमों के अनुसार वित्त वर्ष 2021 में अमरूद, आंवला और नींबू के बाग लगाए हैं, वे भी अनुदान राशि के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

इस अनुदान योजना के तहत एक किसान अधिकतम 10 एकड़ तक बाग लगा सकता है| उसे 10 एकड़ के हिसाब से ही सरकार आर्थिक मदद भी देगी| बागवानी फसलों के लिए आर्थिक मदद का लाभ लेने के इच्छुक किसान जमीन के कागजात, बैंक कॉपी व आधार कार्ड के साथ अपने जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं|

About admin

Check Also

marrygold हिसार ब्यूटी' किस्म , 40 दिन में ही निकलने लगते हैं गेंदें के फूल

हिसार ब्यूटी’ किस्म , 40 दिन में ही निकलने लगते हैं गेंदें के फूल

गेंदा की हिसार जाफरी तथा हिसार ब्यूटी किस्में काफी अच्छी पैदावार देती हैं। हिसार ब्यूटी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *