tag manger - ड्रोन से होगा फसल नुकसान का सर्वे – KhalihanNews
Breaking News

ड्रोन से होगा फसल नुकसान का सर्वे

राजस्थान के बाड़मेर जिले में सुप्रसिद्ध तिलवाड़ा पशु मेले के दौरान केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के ‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ‘ अभियान के तहत फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसानों की तेजी से प्रगति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार उन्हें टेक्नालाजी से जोड़ रही है। पीएम की दूरदृष्टि के कारण बीमित किसानों को क्लेम के लिए फसलों के नुकसान का सर्वे भी ड्रोन द्वारा किया जाएगा।

कार्यक्रम में श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 1.15 लाख करोड़ रुपये का क्लेम किसानों को दिया जा चुका है। महाभियान में पालिसी किसानों तक पहुंचाई जा रही है। प्रधानमंत्री ने पीएमएफबीवाई में किसानों की मंशा के अनुरूप बदलाव कर इसे आकर्षक बनाया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि किसानों की निर्भरता किसी पर नहीं होना चाहिए। इस दृष्टि से खेती में टेक्नालाजी का उपयोग बढाने, किसानों को महंगी फसलों की ओर ले जाने, उन्हें वाजिब दाम दिलाने, प्रोसेसिंग-पैकेजिंग स्वयं कर अच्छी कमाई के लिए अनेक कार्यक्रम प्रांरभ किए गए हैं।

श्री तोमर ने कहा कि पहले कभी कौन सोच सकता था कि ड्रोन से पेस्टीसाइड का स्प्रे संभव हो सकेगा लेकिन सरकार की मंशा अब गांव-गांव इस टेक्नालाजी का उपयोग करने की है । उन्होंने किसानों से फसल बीमा योजना का कवरेज बढ़ाने में मदद का अनुरोध किया। कृषि मंत्री ने कहा कि यह एक बड़ी उपलब्धि है कि यह अभियान अल्प समय में 50 लाख किसानों तक उनकी फसल बीमा पालिसी के साथ सफलतापूर्वक पहुंचा है|

About admin

Check Also

राजस्थान में ब्रांडेड मसालों के नमूनों की जांच के दौरान कई में कीटनाशकों का असर

आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से प्रदेश में मिलावट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *