tag manger - महाराष्ट्र : सांगली से 438 टन अंगूर दुबई और सऊदी अरब को निर्यात, पैदावार बढ़ाने पर जोर – KhalihanNews
Breaking News

महाराष्ट्र : सांगली से 438 टन अंगूर दुबई और सऊदी अरब को निर्यात, पैदावार बढ़ाने पर जोर

महाराष्ट्र का सांगली इलाके को कभी दमखम वाले अखाड़ों के पहलवानों और अपनी अच्छी हल्दी के लिए जाना जाता था। अब इसी सांगली क्षेत्र में पैदा रसीले अंगूर न केवल भारत में बल्कि खाड़ी के देशों में भी अपने स्वाद से लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

बीते दिनों 30 कंटेनरों में भरकर 438 टन अंगूर का निर्यात दुबई और सऊदी अरब में किया गया है। अब दुबई और सऊदी के लोग सांगली के अंगूरों का स्वाद चख पाएंगे। महाराष्ट्र कृषि विभाग का अनुमान है कि अगले 15 दिनों में अंगूर निर्यात में और तेजी आएगी। इस साल प्राकृतिक आपदाओं ने अंगूर के उत्पादक किसानों को काफी परेशान किया। इसके बावजूद भी किसानों ने अपनी मेहनत और लगन से बंपर अंगूर का उत्पादन किया।

अंगूर पैदा करने के अनुकूल जलवायु के कारण इस वर्ष निर्यात योग्य, गुणवत्तापूर्ण अंगूर का उत्पादन बढ़ेगा।जनवरी से अंगूर का सीजन शुरू हो जाता है। सांगली से अंगूर रूस, चीन, कनाडा, दुबई, सऊदी अरब, जर्मनी, मलेशिया, बांग्लादेश और यूरोपीय देशों में भेजा जाता है। दुबई और सउदी अरब को पहली बार उच्च गुणवत्ता वाले अंगूर की खेप पहली बार भेजी गई है।

महाराष्ट्र देश का प्रमुख अंगूर उत्पादक और निर्यातक है। यहां बड़े पैमाने पर किसान अंगूर की खेती करते हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों ने वर्ष 2023-24 में 16 हजार हेक्टेयर में उत्पादित अंगूर के निर्यात का लक्ष्य रखा है। इसमें से अब तक 5579 हेक्टेयर क्षेत्र के अंगूर की खेती का रजिस्ट्रेशन एक्सपोर्ट के लिए हुआ है।

About admin

Check Also

प्याज और दूध के MSP को लेकर महाराष्ट्र के किसान सड़क पर, दफ्तर बंद की अपील

पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र के किसान भी न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *