tag manger - एशियाई खेल -2023 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने उजबेकिस्तान को 16-0 से हराया – KhalihanNews
Breaking News

एशियाई खेल -2023 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने उजबेकिस्तान को 16-0 से हराया

ललित उपाध्याय, वरूण कुमार और मनदीप सिंह की हैट्रिक के दम पर भारत ने एशियाई खेलों (Asian Games 2023) की पुरूष हॉकी स्पर्धा में रविवार को उजबेकिस्तान को 16-0 से रौंदकर जीत के साथ आगाज किया।

तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत के लिये यह पूल ए का बेमेल मुकाबला था । उजबेकिस्तान एफआईएच रैंकिंग में 66वें स्थान पर है । भारत की ओर से ललित उपाध्याय (सातवां, 24वां ,37वां और 53वां मिनट) , मनदीप सिंह (18वां, 27वां और 28वां मिनट) और वरूण कुमार (12वां, 36वां, 50वां और 52वां मिनट) ने हैट्रिक लगाई ।

अभिषेक (17वां) , सुखजीत सिंह (42वां), शमशेर सिंह (43वां), अमित रोहिदास (38वां) और संजय (57वां) ने गोल किये । भारत को अब 26 सितंबर को सिंगापुर से खेलना है । भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने यह मैच नहीं खेला । उद्घाटन समारोह में वह ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के साथ भारतीय दल के ध्वजवाहक थे जिसके बाद उन्हें आराम दिया गया ।

यह भी पढ़ें: Asian Games Visa Row : भारत के तीन खिलाड़ियों को चीन से वीजा न मिलने पर भड़के अनुराग ठाकुर

भारतीयों ने शुरू ही से दबदबा बनाते हुए सातवें मिनट में पहला गोल दाग दिया । भारत को पूरे 60 मिनट में 14 पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से पांच पर ही गोल हो सका जो कोच क्रेग फुल्टोन के लिये चिंता का विषय है । भारतीय फॉरवर्ड पंक्ति और मिडफील्डरों ने मिलकर 10 गोल किये और एक गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर मिला । भारत को पांचवें ही मिनट में मौका मिला था लेकिन अभिषेक के शॉट को उजबेक गोलकीपर ने बचा लिया । इसके बाद सुखजीत ने भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर दिलाया लेकिन संजय उस पर गोल नहीं कर सके । ललित ने रिबाउंड पर गोल दागा । भारत की बढत 12वें मिनट में वरूण ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके दुगुनी की ।

दूसरे क्वार्टर की शुरूआत में भारत को मिला पेनल्टी कॉर्नर बेकार गया । भारत का तीसरा गोल 17वें मिनट में अभिषेक ने बाये फ्लैंक से मनदीप से मिले पास पर किया । मनदीप ने ब्रेक से पहले एक मिनट के भीतर दो गोल दागे । भारत को तीन मिनट के भीतर दो पेनल्टी कॉर्नर और मिले लेकिन गोल नहीं हो सका । हाफटाइम तक भारत के पास 7-0 की बढ़त थी ।

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: एशियाई खेलों में भारत का आज का कार्यक्रम, देखें लिस्ट

बारी बारी से गोलकीपिंग करने वाले पी आर श्रीजेश और कृशन बहादुर पाठक महज दर्शक बने रहे क्योंकि उजबेक खिलाड़ी हमले ही नहीं बोल सके । भारत ने आखिरी दो क्वार्टर में नौ और गोल किये जिनमें से चार पेनल्टी कॉर्नर और एक स्ट्रोक पर मिला ।

भारत की ओर से मनदीप सिंह (18वां, 27वां और 28वां मिनट), ललित उपाध्याय (सातवां, 24वां ,37वां और 53वां मिनट) , वरूण कुमार (12वां, 50वां और 52वां मिनट), अभिषेक (17वां) , सुखजीत सिंह (42वां), गुरजंत सिंह(42वां), नीलाकांता शर्मा (11वां), अमित रोहिदास (38वां) और संजय (57वां) ने गोल किये । भारत को अब 26 सितंबर को सिंगापुर से खेलना है ।images credit – google

About

Check Also

रसीले आम को लेकर देश-विदेश के नामचीन विशेषज्ञ लखनऊ में करेंगे खास चर्चा

उत्तर भारत सहित उत्तर प्रदेश का आम और खास बने, इस बाबत 21 सितंबर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *