tag manger - बिहार : कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना में ग्राम पंचायत स्तर पर युवाओं को ट्रेनिंग – KhalihanNews
Breaking News

बिहार : कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना में ग्राम पंचायत स्तर पर युवाओं को ट्रेनिंग

बिहार में कृषि विभाग की ओर से कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को कृषि यंत्रों की मरम्मत करने हेतु प्रशिक्षण दिया जा है। जिससे युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा तथा किसानों को कृषि कार्यों के लिए आसानी से कृषि मशीनों की मरम्मत की जा सकेगी।

इस योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के युवाओं को नि:शुल्क कृषि यंत्रों का प्रशिक्षण देने जा रही है। बिहार सरकार ने कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना के तहत वर्ष 2022-23 में प्रशिक्षण हेतु करीब 2 करोड़ 76 लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इसके लिए कृषि विभाग द्वारा राज्य के युवाओं से आवेदन मांगे गए हैं।

कृषि यंत्रों के मरम्मत करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण के लिए 10 जिलों का चयन किया गया है। इनमें समस्तीपुर, दरभंगा, मुज्जफरपुर, बेगुसराय, वैशाली, भागलपुर, मुंगेर, बाँका, कटिहार एवं मधेपुरा जिलों के इच्छुक युवाओं को कृषि यंत्रों के मरम्मत के निमित्त स्वरोजगार एवं कौशल विकास हेतु 26 दिन का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले से यंत्र मरम्मत कार्य में संलग्न / अर्द्धकुशल मरम्मत्तकर्ता, एक पंचायत में एक से अधिक आवेदक का चयन नहीं किया जाएगा। इसके लिए न्यूनतम योग्यता-हिंदी भाषा लिखने एवं पढऩे योग्य होना आवश्यक है।

इच्छुक जून 2022 से 3/12/2022 के दौरान प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को कृषि विभाग के पोर्टल- www.farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। विशेष जानकारी के लिए संबंधित जिले के सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) / जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते है।

About admin

Check Also

https://khalihannews.com/

जहां चीनी मिल नहीं वहां गुड़ उत्पादन इकाईयों को बढ़ावा देगी बिहार-सरकार

बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां गन्ने से बनने वाली गुड़ उत्पादन को उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *