tag manger - पंजाब की हॉट सीटों पर दिग्गजों की डगर आसान नहीं – KhalihanNews
Breaking News

पंजाब की हॉट सीटों पर दिग्गजों की डगर आसान नहीं

इस बार पंजाब की हॉट सीटों में अमृतसर ईस्ट, मोगा, धूरी, भदौड़, चमकौर साहिब, पटियाला, लंबी, जलालाबाद और समराला शामिल हैं। लंबी सीट पर प्रदेश के सबसे उम्रदराज नेता और 5 बार मुख्यमंत्री रह चुके प्रकाश सिंह बादल मैदान में हैं। उम्र और स्वास्थ्य बड़े बादल की सबसे बड़ी परेशानी बन रहे हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला सीट से पहली बार अपनी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं। कांग्रेस का कॉडर वोट उनके हाथ से निकल चुका है और यही उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

अमृतसर ईस्ट सीट पर कांग्रेस के नवजोत सिद्धू और अकाली दल के बिक्रम मजीठिया आमने-सामने प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ रहे हैं। 18 साल में पहली बार सिद्धू को इस तरह की सीधी चुनौती मिली है। यहां ‘आप’ उम्मीदवार जीवनजोत कौर को लेकर जो अंडर करंट है, उसने दोनों दिग्गजों की चिंता बढ़ा रखी है|

यहां ‘आप’ उम्मीदवार जीवनजोत कौर को लेकर जो अंडर करंट है, उसने दोनों दिग्गजों की चिंता बढ़ा रखी है। मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दो सीटों भदौड़ और चमकौर साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं | दोनों ही जगह उन्हें आम आदमी पार्टी से चुनौती मिल रही है। आम आदमी पार्टी का मुख्य चेहरा घोषित किए जा चुके उम्मीदवार भगवंत मान संगरूर जिले की धूरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मान धूरी के रहने वाले नहीं हैं, इसलिए वहां उनके सामने बाहरी होने की चुनौती ही सबसे बड़ी है।

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद मोगा सीट से कांग्रेस टिकट पर मैदान में हैं। पहला चुनाव होने के कारण इलेक्शन मैनेजमेंट उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती है। उधर, जलालाबाद रायसिख बहुल इलाका है और यहां से जट्‌टसिख सुखबीर बादल अकाली दल के प्रत्याशी हैं। 2019 में उनके सांसद बनने के बाद यहां उपचुनाव में अकाली उम्मीदवार हार चुका है। बदलाव की बयार उनके लिए बड़ी चुनौती है।

लुधियाना जिले की समराला सीट पर किसान आंदोलन का बड़ा चेहरा बलबीर सिंह राजेवाल मैदान में हैं। राजेवाल का यह पहला चुनाव है और उन्हें इलेक्शन मैनेजमेंट का कोई अनुभव नहीं है। अब इन सियासी दिग्गजों की दवेदरी इस चुनाव में कैसा रहती है, यह 10 मार्च को पता चलेगा|

About admin

Check Also

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब-सरकार देगी 22 हज़ार पराली निपटारा मशीनें

धान की फ़सल जाड़ा आने के साथ पक जायेगी। धान की फसल के अवशेष के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *