tag manger - एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी मुजफ्फरनगर में शुरू हुई, गांव की पगडंडियों पर फैली मिठास – KhalihanNews
Breaking News
एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी मुजफ्फरनगर में शुरू हुई, गांव की पगडंडियों पर फैली मिठास
एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी मुजफ्फरनगर में शुरू हुई, गांव की पगडंडियों पर फैली मिठास

एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी मुजफ्फरनगर में शुरू हुई, गांव की पगडंडियों पर फैली मिठास

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर गुड़ और खांडसारी की बड़ी मंडी है। इस मंडी से ही देशभर में गुड़ के दाम तय होते हैं। मुजफ्फरनगर में एशिया की प्रसिद्ध गुड़ मंडी में नए गुड़ की आवक शनिवार से प्रारंभ हो गई। नवीन सत्र के तहत गांव तिगरी के किसान नसीम नवीन मंडी में अचिंत मित्तल के प्रतिष्ठान आरआर कंपनी पर गुड़ की बोगी लेकर पहुंचे। देशर भर में गुड़ व चीनी की मिठास के लिए प्रसिद्ध मुजफ्फरनगर में गुड़ का उत्पादन प्रारंभ हो गया। करीब आठ माह तक चलने वाले सीजन में जनपद भर में 12 लाख से अधिक गुड़ कट्‌टो के उत्पादन का अनुमान है।

गंगा और यमुना के दोआबा में उपजाऊ जमीन पर जब किसानों का पसीना गिरता है तो फसलों की छटा देखते ही बनती है। की खेती के लिए विख्यात जिला मुजफ्फरनगर में गुड़ यहां के किसानों की समृद्धि का बड़ा आधार रहा है। जनपद में करीब 2 लाख हैक्टेअर भूमि पर खेती होती है। जिसमें लगभग 1.66 हेक्टेअर भूमि पर गन्ना उगाया जाता है। जनपद की चीनी मिलों के साथ करीब 2 हजार कोल्हुओं में गन्ने की पेराई होती है। जनपद में संचालित करीब 2 हजार कोल्हुओं में किसान गन्ना पेराई कर कई प्रकार का गुड़ बनाते हैं। गत वर्ष जनपद में करीब 13 लाख गुड़ के कट्टो (एक कट्‌टे में 40 किग्रा.) का उत्पादन हुआ।

जिले के किसानों की आर्थिक समृद्धि का बड़ा आधार गुड़ उत्पादन है। गुड़ उत्पादन का सीजन शुरू हो चुका है। एशिया की प्रसिद्ध नवीन मंडी में गुड़ उत्पादन की पहली आवक हुई तो कारोबारियों के चेहरों पर खुशी नज़र आयी। गुड़ मंडी से कारोबारियों के साथ मजदूरी करने वालों की रोज़ी रोटी ही नहीं, फुटकर व थोक बाजार भी हरक़त में आता है। , ट्रांसपोर्ट कारोबारियों के लिए तो गुड़ मंडी आक्सीजन देती है।

बीते शनिवार को एशिया की प्रसिद्ध नवीन मंडी में गुड़ उत्पादन की पहली आवक पहुंची। गांव तिगरी के किसान नसीम अपने कोल्हु में बने गुड़ को बिक्री के लिए लेकर पहुंचे। सीजन प्रारंभ होने के साथ ही गांव गांव में कोल्हुओं में तैयार हो रहे गुड़ की सौंदी खुशबू फैल रही है। आरआर कंपनी मालिक अचिंत मित्तल ने बताया कि आज से गुड़ की आवक मंडी में प्रारंभ हो गई। उन्होंने बताया कि गुड़ खुर्पा का दाम 3700 तथा लड्डु का 3500 रुपये प्रति कुंतल रहा।

मुजफ्फरनगर का गुड़ अन्य जनपद सहित कई राज्यों में भी मशहूर है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में भी मुजफ्फरनगर के गुड़ का नाम आता है।जैसे-जैसे सर्दी नजदीक आती जा रही है। वैसे-वैसे गुड़ की आवक भी तेज हो रही है। एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी में जनपद में लगे गुड़ कोल्हू से ट्रैक्टर ट्रॉली, भैंसा बुग्गी और मिनी ट्रक के द्वारा गुड़ को मंडी तक पहुंचाया जाता है। वहां से उस गुड़ को दूर-दूर तक बेचा जाता है। सर्दी आने पर जनपद मुजफ्फरनगर में रोजगार भी बढ़ जाता है। जिले में सर्वाधिक कोल्हू लगाए जाते हैं. जिसमें बेरोजगारों को रोजगार भी मिल जाता है।

About khalihan news

Check Also

उत्तर प्रदेश : लगातार बारिश और तेज हवाओं से खेतों में बिछी गन्ना व धान की फसलें

उत्तर प्रदेश : लगातार बारिश और तेज हवाओं से खेतों में बिछी गन्ना व धान की फसलें

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के साथ तेज हवाओं से गन्ना व धान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *