tag manger - उत्तर प्रदेश : अमरोहा सब्जियों की उन्नत बीजों की सस्ती पौध के लिए सरकारी नर्सरी तैयार – KhalihanNews
Breaking News
उत्तर प्रदेश : अमरोहा सब्जियों की उन्नत बीजों की सस्ती पौध के लिए सरकारी नर्सरी तैयार

उत्तर प्रदेश : अमरोहा सब्जियों की उन्नत बीजों की सस्ती पौध के लिए सरकारी नर्सरी तैयार

उद्यान विभाग ने गजरौला के तारापुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र की एक हेक्टेयर भूमि पर हाईटेक नर्सरी तैयार की है। इसमें सभी जरूरी मशीनों को लगा दिया गया। इस पर 1.7 करोड़ रुपये खर्च हुए है। आचार संहिता लागू होने से एक दिन पहले हाईटेक नर्सरी का उद्घाटन भी कर दिया गया। इसमें बिना भूमि के पौधे तैयार किए जाएंगे।

मिली जानकारी अनुसार नर्सरी में उन्नत बीजों से किसानों को सस्ती दर पर पौध दी जाएगी। अच्छे पौधे तैयार करने के लिए सबसे पहले कोको पिट (नारियल का चूरा), वर्मी कुलाइट और परलाइट का मिक्सर तैयार किया जाएगा। जिसे एक ट्रे में डाला जाएगा। एक ट्रे में 196 छेद होते हैं। स्वचलित मशीन से ट्रे में बीजों को बोया जाएगा। मिक्सर से पौधों को सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होगी। पौधे उग आने पर आइसक्रीम की तरह उनको बाहर निकाल लिया जाएगा।

कृषि विज्ञान केंद्र की एक हेक्टेयर भूमि पर 1.7 करोड़ रुपये से तैयार हाईटेक नर्सरी जल्द शुरू हो सकती है। उस पर बिजली आपूर्ति के लिए बिजली की लाइन खींच गई है। नया ट्रांसफार्मर भी लगा दिया गया है। जिले के सब्जी उत्पादक किसानों को अच्छी नस्ल की सब्जियों की पौधशाला के साथ ही लता वाली फसलों के पौधे तैयार करने की सुविधा मिलेगी।

पाली हाउस में विभाग द्वारा पौध तैयार की जाएगी। इसके अलावा किसान अपने बीज देकर भी पौधशाला तैयार करा सकेंगे। इसके एवज में किसानों से बहुत कम खर्च लिया जाएगा। जल्द नर्सरी शुरू होने की उम्मीद है। अभी तक बिजली नहीं होने के कारण नर्सरी के उपकरणों का संचालन नहीं किया जा रहा था। अब बिजली की लाइन खींच दी गई है। ट्रांसफार्मर भी लगा दिया गया है। जिससे नर्सरी में लगे उपकरण व मशीनों को चलाया जा सके। गौरतलब है कि अमरोहा जिले में इम और सब्ज़ियों का उत्पादन बहुत होता है। जिले में फल व सब्जियों के निर्यात के लिए पैकिंग हाउस बनाया गया है। जिले के सब्जी उत्पादक किसान गोभी, बैंगन, शिमला मिर्च, टमाटर की पौधशाला तैयार कर सकेंगे। अधिशासी अभियंता नीरज कुमार का कहना है कि हाईटेक नर्सरी के लिए बिजली विभाग ने लाइन खींच दी है। ट्रांसफार्मर भी लग गया है। जल्द…

 

About khalihan news

Check Also

उत्तर प्रदेश : लगातार बारिश और तेज हवाओं से खेतों में बिछी गन्ना व धान की फसलें

उत्तर प्रदेश : लगातार बारिश और तेज हवाओं से खेतों में बिछी गन्ना व धान की फसलें

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के साथ तेज हवाओं से गन्ना व धान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *