tag manger - बिहार : गेहूं व्यापारियों को बेच रहे हैं किसान, सरकारी खरीद केन्द्रों पर सन्नाटा – KhalihanNews
Breaking News
महंगाई रोकने के लिए सरकार ने गेहूं की स्टाक सीमा तय की

बिहार : गेहूं व्यापारियों को बेच रहे हैं किसान, सरकारी खरीद केन्द्रों पर सन्नाटा

सरकार के बदले बाजार में गेहूं बेंच रहे किसान। क्रय का नियम ज्यादा व कीमत कम होने के कारण किसानों की पसंद बाजार बनी है। 15 मार्च से सरकार ने गेहूं का क्रय शुरू किया। 15 जून तक क्रय किया जाएगा। एक माह समय बीत गए बाकी अभी एक किलो भी गेहूं की क्रय नहीं हो पाई हैं। राज्य के मुजफ्फरपुर जिले में जिला सहकारिता पदाधिकारी डा.ललन शर्मा ने बताया कि बाजार में किसानों को 2 हजार तीन सौ रुपए से ज्यादा दाम में क्विवंटल गेहूं बिक रहा। सरकारी स्तर पर 2275 रुपये की दर से खरीदारी की जा रही है। बताया गया कि बाजार में ज्यादा कीमत होने के कारण पैक्स में लोग गेहूं नहीं दे रहे। किसानों से संपर्क किया जा रहा हैं। वह पैक्स को गेहूं दे। शर्मा ने बताया कि गेहूं क्रय का अब तक राज्य मुख्यालय से लक्ष्य तय नहीं किया गया है। स्थानीय स्तर पर जितना गेहूं सेंटर पर आएगा, उसका क्रय किया जाएगा। इसके लिए सभी पैक्स अध्यक्ष को सूचना दे दी गई है।

गेहूं की खरीदारी के लिए विभाग की ओर से 152 पैक्स व व्यापार मंडल का चयन किया गया है। सभी को सात-सात लाख की राशि दी गई है। एक पैक्स जब 29 टन तक गेहूं क्रय कर लेगा, उसके बाद दूसरी खेप की खरीद के लिए राशि दी जाएगी।

इधर सरकारी दर 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है, जबकि बाजार में 2300 से 2400 रुपये क्विंटल गेहूं बिक रहा है। कांटी मिठनसराय के किसान लक्षमण सहनी ने कहा कि बाजार में सरकारी दर से ज्यादा कीमत मिल रही।

किसानों के खेत से गेहूं कटते ही व्यापारी सीधे ले जा रहे हैं, जबकि सरकारी स्तर पर जो खरीद हो रही है, वहां पर गेहूं को पूरी तरह से सूखाने के बाद देना है। एक क्विंटल में पांच किलो ज्यादा देना है।

 

About admin

Check Also

बिहार : ज्यादा पैदावार वाली मक्का की नई किस्म की खोज

बिहार में सुबौर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मक्का की ज्यादा पैदावार वाली एक नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *