tag manger - कोयला खनन के लिए लाखों पेड़ काटे गये, आदिवासी परिवारों के सामने रोजी का संकट – KhalihanNews
Breaking News

कोयला खनन के लिए लाखों पेड़ काटे गये, आदिवासी परिवारों के सामने रोजी का संकट

छत्तीसगढ़ के हसदेव अरण्य क्षेत्र में 137 हेक्टेयर में फैले जंगल में हजारों पेड़ काटे जा चुके हैं। आरोप है कि आने वाले दिनों में यहां 2.50 लाख से अधिक पेड़ काटे जाने हैं। ये पेड़ परसा ईस्ट और कांता बसन (पीईकेबी) कोयला खदान के लिए काटे जा रहे हैं। पीईकेबी को अडानी समूह द्वारा संचालित राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम को आवंटित किया गया है।

जैव विविधता से समृद्ध क्षेत्र हसदेव जंगल में 170,000 हेक्टेयर में फैला है, जहां से छत्तीसगढ़ के वन विभाग के अधिकारियों ने 15,000 से अधिक पेड़ों को काटना शुरू कर दिया है।

यह जंगल हाथियों, भालू, सरीसृप और अन्य सहित जानवरों की कई प्रजातियों का घर है। साल और महुआ जैसे आर्थिक और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण पेड़ हैं, जो स्थानीय लोगों की आजीविका का भी साधन हैं। वे लोग इन पेड़ों को देवता के रूप में पूजते हैं। इन पेड़ों को काट दिया गया है, जिन्हें 100 से अधिक वर्षों से संरक्षित और संरक्षित किया गया है।

हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति, हसदेव वन बचाओ समिति के अन्य आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता और ग्राम सभा के नेता पिछले तीन वर्षों से लगातार जारी पेड़ों की कटाई का सक्रिय रूप से विरोध कर रहे हैं।

आदिवासी और ग्रामीण बार-बार विरोध मार्च निकाल रहे हैं और अधिकारियों के पास पहुंच रहे हैं और यहां तक कि उन्हें 2021 से वनों की कटाई करने से भी रोक रहे हैं, लेकिन अंततः अधिकारी 2022 में वनों की कटाई शुरू करने में कामयाब रहे।

भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) और भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) की रिपोर्ट ने यह कहते हुए परियोजना को पूरी तरह से खारिज कर दिया है कि इससे परियोजना प्रभावित होगी। इससे हसदेव नदी भी प्रभावित होगी। इससे इंसानों और हाथियों के बीच संघर्ष बढ़ेगा और जैव विविधता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

About admin

Check Also

छत्तीसगढ़ : सरकार बदलते ही गोबर की सरकारी खरीद बंद, 13000 किसानों का पैसा फंसा

छत्तीसगढ़ में पहले कांग्रेस की सरकार थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *